गौतम अडानी के हाथ से निकला IPL फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स

नई दिल्ली: एशिया के प्रमुख उद्योगपति गौतम अडानी के हाथ से एक बड़ा मौका छूट गया है. अडानी ग्रुप की नजर आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स पर थी लेकिन अहमदाबाद के टोरेंट ग्रुप ने यह मौका अपने नाम कर लिया है. सूत्रों के अनुसार टोरेंट ग्रुप ने गुजरात टाइटन्स में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए यूरोप की प्राइवेट इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के साथ समझौता कर लिया है.

अडानी ग्रुप की नजर आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स पर थी लेकिन अहमदाबाद के टोरेंट ग्रुप ने यह मौका अपने नाम कर लिया है. सूत्रों के अनुसार टोरेंट ग्रुप ने गुजरात टाइटन्स में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए यूरोप की प्राइवेट इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के साथ समझौता कर लिया है.

फरवरी 2025 में लॉक-इन पीरियड समाप्त होने के बाद, गुजरात टाइटन्स पर टोरेंट ग्रुप का नियंत्रण हो जाएगा. इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने इस दौड़ से खुद को बाहर कर लिया है. जून में अमेरिकी निवेश बैंक Houlihan Lokey ने आईपीएल की वैल्यू 16.4 अरब डॉलर आंकी थी.

एक सूत्र ने बताया कि टोरेंट और सीवीसी ने गुजरात टाइटन्स के लिए एक समझौता किया है. लॉक-इन पीरियड समाप्त होने के बाद ही औपचारिक रूप से डील पर साइन किए जा सकेंगे. टोरेंट ग्रुप फ्रेंचाइजी में बहुमत हिस्सेदारी प्राप्त कर सकता है जबकि सीवीसी के पास अल्पमत हिस्सेदारी होगी. गुजरात टाइटन्स की मूल्य एक अरब डॉलर से अधिक आंकी गई है.

एक अन्य सूत्र के अनुसार शायद गुजरात टाइटन्स की ऊंची कीमत को देखते हुए अडानी ग्रुप ने इससे किनारा किया है. ग्रुप का ध्यान अपने कोर बिजनेस विशेषकर पावर और पोर्ट्स पर है.

अडानी और टोरेंट दोनों ने साल 2021 में आईपीएल की अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाई थी, लेकिन वे सफल नहीं हो सके. अडानी ग्रुप ने 5,100 करोड़ रुपये और टोरेंट ने 4,653 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, जबकि सीवीसी ने 5,625 करोड़ रुपये की बोली लगाकर विजयी रही थी.

इस मामले पर सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स, टोरेंट ग्रुप और अडानी ग्रुप ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. पावर और फार्मा बिजनेस करने वाले टोरेंट ग्रुप का कुल मार्केट कैप करीब 2 लाख करोड़ रुपये है, जबकि अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 3.39 लाख करोड़ रुपये है.

Spread the word