यहां कलेक्टर बंगला को बनाया जहरीले सांपों ने अपना बसेरा

कोरबा 10 अक्टूबर। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल का बंगला इन दिनों जहरीले सापों का पनाहगाह बना हुआ है।पिछले कुछ महीनों के भीतर यहां 12 से अधिक जहरीले सापों का रेस्क्यू किया जा चुका है।

कोरबा के प्रमुख जितेंद्र सारथी को एक सूचना मिली कि एक जगह फन फैलाए एक सांप बैठा हैं जिस समय जितेंद्र सारथी एक अलग स्थान में अजगर का रेस्क्यू कर ही रहें थे जिस जगह से रेस्क्यू कॉल आया था वो कोई आम जगह नहीं, कोरबा जिले के कलेक्टर मैडम के निवास स्थान से था।

कलेक्टर बंगला में सुरक्षा में तैनात एक गन मैन उस समय बड़े हादसा का शिकार होने से बच गए। कलेक्टर बंगला परिसर में तैनात सिपाहियों के और बैठे के लिए रूम हैं जहा सभी बारी बारी से ड्यूटी में रहने पर अपना सामान रखते हैं। इसी कड़ी में एक गन मैन जब अपना गन बिस्तर से उठाने गए तभी उनके होश उड़ गए, एक जहरीला सांप उसके गन के नीचे बैठा था। पास में रखे कपड़े को हटाते ही उस सांप ने जोर से फुफकार मारा तो समझ में आया कि वह spectacled cobra साप हैं।वो तत्काल उस रूम से बाहर आया, जिसके बाद जितेंद्र सारथी को इस बात की सूचना दी गई, जिसके बाद जितेंद्र सारथी कुछ पल में ही कलेक्टर बंगला पहुंचे। फिर जिस जगह सांप को देखा गया था। वहां सांप बिस्तर में बैठा था और पास में ही गन रखा हुआ था। जितेंद्र सारथी ने बड़ी आसानी से उसको कुछ पल में अपने काबू में कर लिया। फिर उसके बारे में बताया कि यह spectacled cobra साप हैं, जो काफी जहरीला होता हैं। इसको हिन्दी में नाग, गेहुवां, गेहुवन,डोमी बोलते हैं,जिसके बाद ड्यूटी में तैनात सभी लोगों ने राहत की सांस लिया।

जितेंद्र सारथी ने बताया अगर यह साप उस व्यक्ति को कही काट लिया होता तो जान भी जा सकती थीं। सही समय में उस सिपाही ने बड़ी तेजी से अपना हाथ हटाया। सिपाही के मन में बहुत डर बैठ जाने की वजह से दुबारा उस रूम में कोई अन्य सांप न हो इसलिए पुनः देखने को कहा जिसके बाद सभी तरफ अच्छे से जाच किया गया।

बताया जाता है कि इस साल जितेंद्र सारथी द्वारा कलेक्टर बंगला में 1 दर्जन से अधिक सांप निकाला जा चुका है। कुछ माह पहले भी कलेक्टर बंगला से बेबी कोबरा सांप रेस्क्यू किया गया था जिसको खुद कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल देखने आई और जितेंद्र सारथी के कार्य की प्रशंसा की।
बेबी कोबरा किचन तक पहुंच चुका था, वहा भी बड़ा हादसा टल गया। ऐसे ही जितेंद्र सारथी कलेक्टर बंगला परिसर में धमना, डोडिया, कोबरा रेस्क्यू कर चुके हैं।

Spread the word