अब की बार ओडिशा में भाजपा सरकार.. 24 साल बाद नवीन पटनायक की विदाई

2 सीटों पर चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक सीट से चुनाव हार गए हैं। साथ ही दूसरी सीट में बहुत कम मार्जिन से जीत रहें हैं।

भुबनेश्वर 04 जून। अबकी बार ओडिशा में भाजपा सरकार। सुनने में यह आश्चर्यजनक जरूर है परंतु सत्य है। वर्तमान लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उड़ीसा में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हो रहें रहे हैं और दोनों ही चुनाव में सब को चौंकाते हुए भारतीय जनता पार्टी ने बीजू जनता दल के दो दशकों के राज को समाप्त कर दिया है।

अपने पिता स्वर्गीय बीजू पटनायक की विरासत को संभाल रहे ओडिशा के वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पिछले 24 वर्षों से राज्य की कमान संभाली पर अब ऐसा लगता है कि उड़ीसा की जनता नया चेहरा देखना चाहती है। सबको चौकाते हुए जनता ने इस बार राज्य की सत्ता भारतीय जनता पार्टी को सौंपी है और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया है। वहीं दो सीटों से विधानसभा चुनाव लड़ रहे नवीन पटनायक एक सीट कांटाबांजी में 12000 मतों से चुनाव हार चुके हैं और दूसरी सीट हिंजीली से केवल 4649 मतों से जीत रहें हैं। बता दें की चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के स्वास्थ्य को लेकर अनेक कयास लगाए जा रहे थे। सोशल मीडिया में ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे थे जिसमें उनका शरीर कांपते नजर आ रहा था। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर तीखे हमले किये थे। उन्होंने आरोप लगाया था की नवीन पटनायक के बिगड़ते स्वास्थ्य का फायदा उठाकर कुछ लोग सत्ता पर कब्जा कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है सत्ता के लालच में कुछ लोग जानबूझकर उनका स्वास्थ्य बिगाड़ रहें हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बिगड़ते स्वास्थ्य के पीछे के षड्यंत्र की जांच करवाएंगे।

समाचार लिखे जाने तक 147 सीट की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी 33 सीटों पर विजय पा चुकी है और 44 सीटों पर आगे चल रही है। यदि यही रुझान बरकरार रहतें है तो भाजपा 77 सीटें जीतकर सरकार बनाएगी। वहीं बीजू जनता दल के 52 जितने का अनुमान है। बता दें कि ओडिशा विधानसभा में बहुमत 74 सीटों का है। वहीं लोकसभा कि 21 सीटों में भाजपा 19 सीट जीत रही है तो बीजू जनता दल 1 और कांग्रेस 1 सीट जीत रही है।

Spread the word