कोरबा 27 मई। स्कूल की छुट्टियों के बाद जहाँ एक ओर बच्चे अपने-आप को पढ़ाई के तनाव से हल्का महसूस करते हैं वहीं दूसरी ओर यदि गरमी की छुट्टियों में कुछ सीखने का अवसर मिले तो बात ही कुछ अलग व रोचक हो जाती है।जिससे जहाँ एक ओर बच्चों के समय का सदुपयोग भी हो जाता है और बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा को भी परवाज मिलता है।बच्चे का दिमाग सकारात्मक कार्यों में व्यस्त रहता है और वे सीखी हुई कला को लंबी अवधि तक याद रखकर उसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते।

दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में आयोजित’ समर कैंप का हुआ समापन । विगत दिनों से निरंतर जारी ग्रीष्मकालीन शिविर (समर कैंप) का समापन समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। समर कैंप में विगत दिनों से लगातार विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसमें प्रमुख रुप से योगा, कराटे, मार्शल आर्ट, टेक्सटाइल पेंटिंग, म्यूजिक, डांस, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, ड्राइंग एण्ड पेंटिंग, पॉटरी, स्पोर्टस(क्रिकेट एवं वाली बॉल) इत्यादि का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। विभिन्न स्कूलों जैसे-डीपीएस, सेंट थामस, सर्वमंगला विद्यालय, डीएवी, सेंट पीटर इत्यादि स्कूलों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढकर हिस्सा लिया। यहाँ यह बताना लाजिमी होगा कि आईपीएस-दीपका में विगत 8 वर्षों से बहुत ही सफल रुप से समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। समापन समारोह में मुख्य रुप से डॉ संजय गुप्ता (प्राचार्य इंडस पब्लिक स्कूल दीपका), सब्यसाची सरकार (शैक्षणिक प्रभारी) एवं श्रीमती सोमा सरकार (शैक्षणिक प्रभारी प्राइमरी एवं प्री प्राइमरी) उपस्थित एवं प्रतिभागियों सहित अभिभावक उपस्थित थे। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने अपने करकमलों से दीप प्रज्जवलन कर माँ सरस्वती के तैल्यचित्र पर माल्यार्पण किया, तत्पश्चात कार्यक्रम का आगाज हुआ।

मंच संचालन का कार्यभार वरिष्ठ शिक्षक सुखेंदु राय ने संभाला हुआ था। कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया गया। विगत 15 दिनों से स्कूल परिसर में संचालित समर कैंप में दी गई विभिन्न प्रशिक्षणों के बारे में जानकारी सुखेंदु रॉय ने उपस्थित अभिभावकों एवं बच्चों के दिया।कार्यक्रम की कड़ी में समर कैंप का बहुत ही आकर्षक गोवा डांस की प्रस्तुति दी गई, जिसे सभी ने खूब सराहा। सभी दर्शकों ने प्रतिभागियों के सम्मान में तालियाँ बजाई। समर कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों के द्वारा मंच पर कराटे एवं मार्शल आर्ट की विविध कलाओं का प्रदर्शन किया गया। सभी प्रतिभागियों को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट प्राचार्य एवं शैक्षणिक प्रभारी के हाथों प्रदान किया गया। समर कैंप में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सक्रिय रहने वाले शिक्षकों को भी प्राचार्य एवं शैक्षणिक प्रभारी के हाथों प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिक सुखेंदु सिंह राय ने किया।विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि समर कैंप से न सिर्फ कुछ दिनों के लिए बच्चे मानसिक रुप से सक्रिय हो जाते हैं अपितु उनके समय का भी सदुपयोग होता है और बच्चे जब पुनरू स्कूल वापस आते हैं तो समर कैंप की यादों को आपस में बाँटकर खुश भी होते हैं। प्रशिक्षण के रुप में सीखा हुआ ज्ञान बच्चों के मानस पटल पर हमेशा के लिए स्थाई होता है।

Spread the word