कटघोरा वनमंडल के गांव में टहलता दिखा तेंदुआ.. हीट स्ट्रोक का हुआ शिकार, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

कोरबा/कटघोरा. जिले के कटघोरा वन मंडल अंतर्गत ऐतमा वन परिक्षेत्र के ग्राम कोनकोना में एक तेंदुआ खेत में टहलते और आराम करते नजर आया। ग्रामीणों की नजर तेंदुआ पर पड़ी तो इसकी सूचना तुरंत वन विभाग को दी। बताया जा रहा है कि तेंदुआ गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक का शिकार हो गया था। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुँची और घंटो मशक्कत के बाद तेंदुआ को पकड़ा गया।

जानकारी के मुताबिक, ग्रामीण लगभग सुबह 9 बजे खेत में काम करने जा रहे थे। इस दौरान अचानक उनकी नजर पड़ी और वह डरे सहमे वापस गांव पहुंचे और इसकी जानकारी गांववालों को दी गई। घटना की सूचना पर कटघोरा डीएफओ निशांत कुमार ने खुद मौके पर पहुंचे। वन विभाग की टीम रेस्क्यू शुरू किया गया, लेकिन तेंदुआ इधर से उधर टहलते हुए नजर आ रहा था। इसकी सूचना बिलासपुर कानन पेंडारी की टीम को भी दी गई जहां वह तत्काल मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया। घंटो मशक्कत बाद के तेंदुए को पकड़ा गया और उसे पशु चिकित्सा के माध्यम से बेहोश किया गया। जिसके वन विभाग और ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

तेंदुआ गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक का हुआ शिकार

इस संबंध में कटघोरा डीएफओ निशांत कुमार ने बताया कि बिलापसुर कानन पेंडारी से आई हुई टीम में डॉक्टर को भी बुलाया गया था। तेंदुआ भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक का शिकार हो गया है और बीमार है। इसके चलते वह आराम से चल फिर रहा था। बिलासपुर से टीम बुलाकर तेंदुए को पकड़ा गया है जहां उच्च अधिकारी को निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

तेंदुए की निगरानी के लिए जगह-जगह लगाए कैमरे

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही कटघोरा वन परिक्षेत्र के एतमा नगर में तेंदुआ की हत्या का मामला सामने आया था जिसमें पिता-पुत्र समेत एक अन्य आरोपी को कटघोरा वन विभाग ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद से लगातार वन विभाग इस इलाके में तेंदुए पर नजर रखी हुए था। वन विभाग ने निगरानी के लिए जगह-जगह कैमरे लगाए हैं।

Spread the word