दीपका खदान में अनियंत्रित होकर क्रेन पलटी, आपरेटर घायल

कोरबा 21 दिसम्बर। दीपका खदान में कार्य करने जा रही एक क्रेन अनियंत्रित होकर पलट गई। घटना में आपरेटर को अंदरूनी चोट लगी। प्राथमिक उपचार के बाद एक निजी चिकित्सालय में बेहतर इलाज के कोरबा रेफर कर दिया गया।

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीेएल) की दीपका खदान में यह घटना बुधवार की सुबह 10 बजे हाल रोड में हुई। बताया जा रहा है कि खदान में कार्य करने के लिए 30 टन क्षमता की क्रेन को लेकर आपरेटर पुलक चौधरी जा रहा था। क्रेन आगे पानी टैंकर चल रहा था, जो धूल न उड़े, इसलिए मार्ग में पानी डाल रहा था। हाल रोड में अचानक क्रेन आपरेटर चौधरी से से अनियंत्रित हो गया और पानी में फिसल कर किनारे बने मिट्टी के टापू में चढ़ गया, इसके साथ ही क्रेन पलट गई। घटना में आपरेटर पुलक को अंदरूनी चोंट लगी। घटना की जानकारी मिलते ही सहकर्मी स्थल पर पहुंचे और आनन- फानन में आपरेटर को उपचार के लिए गेवरा स्थित नेहरू शताब्दी चिकित्सालय ले गए। जहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए कोरबा स्थित एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। घटना के बाद पलटी क्रेन को दूसरे क्रेन के माध्यम से सीधा किया गया और वापस वर्कशाप लाया गया। स्थल पर शिफ्ट इंचार्ज समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंच गए थे। कर्मियों का कहना है कि उचित रखरखाव नहीं किए जाने की वजह से इस तरह की घटनाएं हो रही है।

एसईसीएल के निदेशक कार्मिक देबाशीष आचार्या बुधवार को दीपका खदान पहुंचे। यहां उन्होंने स्थानीय अधिकारियों के साथ खदान का निरीक्षण कर उत्पादन समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही जमीन अधिग्रहण में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के संबंध स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। बाद में निर्माणाधीन पब्लिक साइलो का भी दौरा किया। उन्होंने उत्पादन बढ़ाने हर संभव करन का आश्वासन अधिकारियों को दिया। इस मौके पर महाप्रबंधक अमित सक्सेना, क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक राज कुमार शर्मा, कार्मिक प्रबंधक ईशान पालीवाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the word