आधुनिकीकरण कार्य के लिए छग एक्सप्रेस 15 दिन के लिए रहेगी रद्द


कोरबा 05 दिसम्बर। एक बार फिर गाड़ियों की गति तेज करने के बहाने यात्री ट्रेनों को पटरी से बाहर करने की तैयारी शुरू हो गई है। आवश्यक तकनीकी कार्यों के हवाले कुल 29 ट्रेनों का परिचालन आगामी दिनों में प्रभावित किया जाएगा। इनमें कोरबा से चलने वाली एक जोड़ी ट्रेन भी शामिल है, जिसे एक-दो या तीन दिन नहीं, बल्कि पूरे 15 दिनों के लिए रद कर दी जाएगी। वर्ष 2024 के गणतंत्र दिवस के दौरान कोरबा से अमृतसर के बीच चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 15 दिन के लिए पटरी से गायब रहेगी और इसकी सुविधा यात्रियों को नहीं मिल सकेगी।

उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेल मंडल में मथुरा यार्ड का आधुनिकीकरण का कार्य किया जाना है। इस कार्य के फलस्वरुप बड़ी संख्या में यात्री गाड़ियों का परिचालन प्रभावित किया जाएगा। रेलवे प्रशासन द्वारा अधोसंरचना विकास के लिए उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेल मंडल के पलवल-मथुरा सेक्शन में मथुरा यार्ड का आधुनिकीकरण का कार्य किया जाएगा। यह कार्य इसी माह 27 नवंबर से शुरू होगा और 23 मार्च तक किया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होते ही ट्रेनों की समयबद्धता व गति में तेजी होने की बात कही जा रही है। इस कार्य के फलस्वरूप कुछ यात्री गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा। इनमें कोरबा से चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस भी शामिल है। रेलवे से दी गई जानकारी के अनुसार 21 जनवरी से 4 फरवरी तक कोरबा से चलने वाली (ट्रेन नंबर 18237) कोरबा-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस रद्द रहेगी। इसके साथ ही 23 जनवरी से छह फरवरी तक अमृतसर से चलने वाली (ट्रेन नंबर 18238) अमृतसर-कोरबा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस रद्द रहेगी। इसी तरह 23, 26 व 27 जनवरी को योग नगरी ऋषिकेश से चलने वाली योग नगरी ऋषिकेश-पूरी उत्कल एक्सप्रेस को अझई रेलवे स्टेशन में नियंत्रित होगी। 29 नवंबर से 6 व 21 दिसंबर को फिरोजपुर- सिवनी एक्सप्रेस को अझई रेलवे स्टेशन में 25 मिनिट नियंत्रित होगी।

रद्द होने वाली गाड़ियों में 11, 18 व 25 जनवरी को अंबिकापुर से चलने वाली अम्बिकापुर-निजामुद्दीन स्पेशल रद्द रहेगी। 9, 16, 23 व 30 जनवरी को निजामुद्दीन से चलने वाली निजामुद्दीन-अंबिकापुर स्पेशल रद्द रहेगी। 23 व 30 जनवरी को दुर्ग से चलने वाली दुर्ग- कैप्टन तुषार महाजन एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 25 जनवरी व 1 फरवरी को कैप्टन तुषार महाजन से चलने वाली कैप्टन तुषार महाजन-दुर्ग एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 11 जनवरी से पांच फरवरी तक सिवनी से चलने वाली सिवनी-फिरोजपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 12 जनवरी से छह फरवरी तक फिरोजपुर से चलने वाली फिरोजपुर-सिवनी एक्सप्रेस रद्द रहेगी। रेल प्रशासन ने यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हुए सहयोग का आग्रह किया है।

24 घंटे में सिर्फ एक जोड़ी मेमू पैसेंजर, वह भी महज 100 किलोमीटर तक की सुविधा देने वाला छत्तीसगढ़ ही नहीं वरन देश के अन्य राज्यों में एक मात्र स्टेशन होगा।यह इसलिए बता रहे हैं कि इस स्टेशन से प्रतिदिन 40 मालगाड़ी कोयला लेकर अपने प्रदेश के साथ अन्य राज्यों के संयंत्रों को जाती हैं। यही नहीं, इतनी ही संख्या में खाली मालगाड़ी इस स्टेशन से होकर खदानों से निकलने वाला कोयला लेने साइडिंग तक पहुंचती हैं। यह विसंगति ही है कि इतना सबकुछ होने के बाद भी गेवरारोड रेलवे स्टेशन के साथ क्षेत्र के 40 से अधिक गांवों के लोगों को मिलने वाले यात्री ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

Spread the word