कोरबा 21 सितंबर। मंगलवार को श्री गणेश चतुर्थी उत्सव का आगाज हुआ जहां शहर सहित उपनगरीय क्षेत्रों में भी अनेक रुप के पंडाल के साथ साथ अनेक घरों में सिद्धि विनायक श्री गणेश भगवान विराजे है ए भव्य पूजा अर्चना के साथ श्री गणेश जी की मुर्ति स्थापना की गई एवं गाजे बाजे के साथ शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शताधिक स्थानों पर बने पूजा पंडाल में भगवान गजानन विराजे। वहीं कोरबा जिला के उपनगरीय क्षेत्र बांकीमोंगरा में भी अलग अलग स्थानों में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के पंडालों व घरों में मुर्तिया स्थापित की गई । वहीं सेवा और धार्मिक समितियों की ओर से गणेशोत्सव का आयोजन किया गया है, जिसमें अलग अलग स्थानों में एवं अलग अलग दिन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ डांस प्रतियोगिता का आयोजन की जाएगी।

बांकीमोंगरा के मुख्य चौक में भी प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी बांकीमोंगरा का राजा भगवान श्री गणेश विराजे है इस बार भगवान गणेश जी श्री केदारनाथ मंदिर जैसे पंडाल में विराजे हुए हैं । इससे पहले प्रतिवर्ष अलग अलग रुप के पंडाल में विराजा करते थे इस बार श्री केदारनाथ मंदिर में भगवान गणेश जी झुला में विराजे हुए हैं बांकीमोंगरा के मुख्य चौक में शाम होते ही आकर्षक का केन्द्र बना है जहां अलग अलग स्थानों से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भगवान श्री गणेश का दर्शन करने पहुंच रहे हैं ।

समितियों के द्वारा प्रतिदिन अलग अलग प्रकार की प्रसाद वितरण किया जा रहा है । इस दौरान मुख्य चौक सहित अलग अलग स्थानों में बांकीमोंगरा के पुलिस विभाग की भी नजर बने हुए है । थाना प्रभारी उषा सोंधिया अपने स्टाफ के साथ क्षेत्र के अलग-अलग गणेश पंडालों में पहुंचकर शांति व्यवस्था बनाएं रखने का निवेदन भी कर रहे हैं । जिले के पुरे शहर में 500 से अधिक जगहों पर पंडालों में गजानन स्वामी विराजमान हुए हैं ।

Spread the word