खदान में शिफ्ट इंचार्ज की तानाशाही: ऑपरेटर्स और स्टाफ हड़ताल पर, कामकाज ठप्प

कोरबा 17 सितम्बर। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की दीपिका कोल माइंस में डंपर शावेल ऑपरेटर, केबलमेन सहित स्टाफ ने आज हड़ताल कर दी। यह सभी रिले, शिफ्ट इंचार्ज एनके साहू की मनमानी से त्रस्त हैं। हड़ताल पर जाने वाले ऑपरेटर ने कहां कि इंचार्ज की हरकतों से वे मानसिक रूप से प्रताडि़त हो चुके हैं और उनकी उपस्थिति में यहां काम करने में असहज महसूस कर रहे हैं। एकाएक खदान में हड़ताल होने से कामकाज ठप हो गया है और प्रबंधन की चिंता बड़ गई है।

साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की दीपिका खदान में विश्वकर्मा पूजा के दिन इस तरह का वातावरण निर्मित होने से खासतौर पर प्रबंधन की चुनौतियों में इजाफा हो गया है। हड़तालियों ने क्षेत्रीय महाप्रबंधक दीपका को इस बारे में पत्र देने के साथ रिले, शिफ्ट के इंंचार्ज एनके साहू को हटाने की मांग करते हुए कहा है कि वे सभी ऑपरेटर्स को मानसिक रूप से प्रताडि़त कर रहे है, जिससे परेशानी बढ़ी हुई है। इसके चक्कर में विश्वजीत नामक ऑपरेटर से डम्पर पलट गया और घनश्याम कश्यप बूूरी तरह से घायल हो गया। कहा गया कि हर दिन डम्पर आपरेटर को प्रताडि़त करने का काम जारी है। इसके अंतर्गत उपस्थिति काट देने ए ओटी से वंचित करनेए 240 टन डम्पर से उतार देने और डम्पर हार्ड स्टेण्ड में खड़ा कर घर चले जाने जैसी धमकी साहू के द्वारा दी जाती है। डोजर और ग्रेडर की मांग करने पर धमकाया जाता है कि तुम लोग डम्पर खड़ा कर घर चले जाओ क्योंकि परेशानी केवल तुम्हारी है।

हड़तालियों ने कहा कि हॉल रोड में 240 टन एवं 100 टन डम्पर्स चलाकर 100 टन ब्रेकडाउन होने पर प्रताडि़त किया जा रहा है। इसके अंतर्गत कर्मियों को नोटिस दिये जा रहे है। जबकि शावेल ऑपरेटर्स के द्वारा पिट बनाने के लिए डोजर की मांग करने पर कहा जाता है कि शावेल के बकेट से पिट बना लो डोजर नहीं मिलेगा। पिट का कंडिशन खराब रहने पर भी 240 टन के ऑपरेटर्स से जबरदस्ती डम्पर लगवाया जाता है जिससे बोल्डर पर टायर चढ़ाकर डम्पर टेपर एकतरफा तिरछा होने से झटका लगने के साथ समस्याएं पेश आती है।

Spread the word