विश्व हाथी दिवस पर वन विभाग ने किया लोगों को जागरूक

कोरबा 12 अगस्त। जिले में बड़ी संख्या में हाथियों की मौजूदगी बनी हुई है। यहां के कटघोरा व कोरबा वनमंडल में हाथी काफी सक्रिय है। पर्यावरण के लिए बेहद खास जीव हाथियों को बुद्धिमान भी माना जाता है। हाथियों के संरक्षण के लिए हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। आज विश्व हाथी दिवस के अवसर पर वन विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को हाथियों के प्रति जागरूक किया गया।

कटघोरा वनमंडल में मुख्य कार्यक्रम पर्यटन स्थल बुका में हुआ जहां वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को हाथियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि हाथी हमारे साथी हैं, अत: किसी भी सूरत में इन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें। हाथी जब भी उनके क्षेत्र में आए सावधानी बरतें और इसे देखने के लिए जंगल न जाएं। इस अवसर पर ग्रामीणों को विभाग की ओर से टॉर्च वितरण किया गया। कार्यक्रम में डीएफओ, उप मंडलाधिकारी के अलावा एतरानगर रेंजर मनीष सिंह, केंदई रेंजर अभिषेक दुबे के अलावा बड़ी संख्या में स्टाफ व ग्रामीण मौजूद रहे।

कोरबा वनमंडल में भी विश्व हाथी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। डिविजन के पसरखेत रेंज अंतर्गत मदनपुर शासकीय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने ग्रामीणों को हाथियों के आचार.व्यवहार के संबंध में जानकारी दी और कहा गया कि हाथी हमारे साथी हैं। उन्हें किसी भी स्थिति में नुकसान न पहुंचाएं। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने हाथियों पर आधारित कहानी-कविता, नाटक, नृत्य भी प्रस्तुत किया। जिसकी सभी उपस्थितजनों ने सराहना की।

Spread the word