कोरबा: पी एम मोदी ने LPG बॉटलिंग प्लांट व फोरलेन सड़क का किया लोकार्पण

कोरबा 7 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज प्रदेश की राजधानी रायपुर से कोरबा जिले के गोपालपुर में स्थापित इंडियन ऑयल कारपोरेशन की 136 करोड़ रुपयों की लागत से निर्मित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और नेशनल हाइवे अथॉरिटी के बिलासपुर- कोरबा- पतरापाली तक 1261 करोड़ की लागत से निर्मित 53 किलोमीटर लंबी कोरबा जिले की पहली फोरलेन सड़क का वर्चुअली लोकार्पण किया। यह कार्यक्रम रायपुर में सुबह 10 बजे सम्पन्न हुआ।

आपको बता दें कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी के बिलासपुर- अंबिकापुर एनएच-130 के अंतर्गत बिलासपुर से पतरापाली तक बने फोरलेन की लंबाई 53 किमी और निर्माण लागत 1261 करोड़ रुपए है। जिले की यह पहली फोरलेन है। पहले जहां कटघोरा से बिलासपुर तक का पीडब्ल्यूडी की सड़क थी, तब गड्ढों के कारण हिचकोले खाते हुए राहगीर उक्त दूरी 2 घंटे में तय करते थे। एनएच का फोरलेन बनने के बाद अब करीब 1 घंटे में ही वाहन कटघोरा से बिलासपुर पहुंच रहे हैं। इस तरह अब बिना हिचकोले के सफर के साथ ही 1 घंटे का समय भी बचने लगा है। शुक्रवार से फोरलेन की शुरूआत हो गयी जिसमें मोहनपुर और बगदेवा में टोल टैक्स देना होगा।

इसी कड़ी में राज्य में एलपीजी की मांग को देखते हुए इंडियन ऑयल ने गोपालपुर टर्मिनल परिसर के पीछे हिस्से में खाली पड़ी 30 एकड़ जमीन पर 136 करोड़ की लागत से एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण कराया है। प्लांट की क्षमता 60 टीएमटीपीए है अर्थात प्रतिदिन इंडेन के 17 हजार एलपीजी गैस सिलेंडर रिफलिंग हो सकेगा। इसके साथ ही कोरबा समेत आसपास के जिलों में सड़क मार्ग से सिलेंडर की सप्लाई शुरू हो जाएगी। प्रदेश में अभी रायपुर व झारसुगड़ा से एलपीजी सिलेंडर की सप्लाई हो रही है। गोपालपुर बॉटलिंग प्लांट से सप्लाई शुरू होने पर सड़क मार्ग से होने वाला परिवहन खर्च घटेगा, एजेंसियों में गैस की किल्लत भी नहीं होगी।

Spread the word