कलेक्टर छिकारा ने विकासखण्ड छुरा अंतर्गत स्कूल, जलजीवन मिशन एवं तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

गरियाबंद 06 जुलाई 2023. कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने बुधवार को छुरा विकासखंड अंतर्गत विभिन्न स्थानों का दौरा कर विकास कार्यो एवं योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लिया। उन्होंने स्कूल, पेयजल व्यवस्था एवं तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर श्री छिकारा ने छुरा ब्लॉक के ग्राम पिपराही में स्थित प्राईमरी स्कूल में पहुंचकर नवप्रवेशी बच्चों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढने और नियमित स्कूल आने की समझाईश दी। कलेक्टर ने शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें खेलकूद, सामान्य ज्ञान के बारे में भी जानकारी दे। साथ ही बच्चों का जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के समन्वय से स्कूल पर ही उपलब्ध कराएं।

स्कूल निरीक्षण के पश्चात कलेक्टर श्री छिकारा ने ग्राम कसेकेरा पहुंचकर जल जीवन मिशन के तहत कराए गए कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी घरों में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचे। सभी घरों के नल में पानी की टोटियां लगी होनी चाहिए जिससे पानी व्यर्थ ना बहे। इसके लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव भी पारित कराए। इसके उपरांत कलेक्टर ने तहसील कार्यालय छुरा का निरीक्षण किया और वहां अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया।

कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में राजस्व प्रकरणों के निराकरण एवं स्थापना पंजी आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के समय पर निराकरण करने के निर्देश अधिकारी-कर्मचारी को दिये। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन फॉर्म्स में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने स्वामित्व योजना के तहत मैप का अवलोकन कर तहसीलदार और पटवारियों को त्रुटिरहित जानकारी भरने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिन किसानों के खातों में तकनीकी त्रुटि के कारण राशि नहीं आई है। ऐसे किसानों की सूची बनाकर कृषि विभाग और बैंकों से समन्वय कर जहां त्रुटि हुई है उसका सुधार कर उनके खाते में राशि जमा कराए।

Spread the word