तेज वर्षा से ढहा गुंजन नाला का रपटा, आवागमन बाधित

कोरबा 28 जून। मंगलवार को सुबह से जारी वर्षा से नदी नाले उफान पर आ गए हैं। पाली विकासखंड के ग्राम पुलाली के पास गुंजन नाला में निर्मित रपटा के टूटने से पाली और रतनपुर के बीच आसपास के 17 गांवों के लोगों का आवागमन ठप हो गया है। मार्ग में छह करोड़ की लागत से नवीन पुल का निर्माण स्वीकृत है। दो साल बाद भी काम पूरा नहीं हुआ है। लोगों को हर साल इस मार्ग में आवागमन की समस्या से जूझना पड़ता है। वहीं दर्री बांध में उपरी क्षेत्र से पानी का भराव होने से 10 नंबर गेट को एक फीट खोल दिया गया है।

मानसून की सक्रियता और झमाझम वर्षा का अब चौतरफा असर दिखने लगा है। नदियों में अब भी पानी का बहाव कम है, वहीं छोटे नाले उफान पर आने लगे हैं। पाली से रतनपुर के लिए निर्मित बायपास मार्ग में ग्राम पुलाली के पास गुंजन नाला का रपटा दोपहर तीन बजे टूट गया। बताना होगा कि नाला में नवीन पुल का निर्माण कार्य अभी जारी है। वैकल्पिक आवागमन के लिए रपटा का निर्माण किया गया था। रपटा के टूटने से लोगों को पाली से रतनपुर मार्ग पहुंचने के लिए सैला-लाफा मार्ग से आवामन करना पड़ रहा है। रपटा के अभाव लोगों को मार्ग तय करने के लिए 17 किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है।

बताना होगा कि जिले में एक जून से अब 984.4 मिली मीटर वर्षा हो चुकी है। वर्षा का असर बांगो व दर्री बांध के भराव पर भी पड़ा हैं। एक ओर बांगो में अब तक हुई वर्षा चार सेंटीमीट भराव में वृद्धि हुई है वहीं दर्री बांध के 10 नंबर गेट को शाम 5.30 बजे एक फीट खोल दिया गया। मानसून का असर एक ओर नदी नाले व खेतों में पर हो रहा है वहीं वर्षा के कारण जल भराव ने शहरी क्षेत्र जल निकास की व्यवस्था की पोल खोल दी है।

Spread the word