हर सोमवार

🌑🌑लोकप्रिय मितान योजना का विस्तार,सभी नगर पालिकाओं में लागू,,,,

हमर छत्तीसगढ़ में लोकप्रिय मितान योजना पहले सिर्फ 14 नगर निगमों में संचालित हो रही थी।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश की सभी 44 नगर पालिकाओं में मितान योजना को लागू कर दिया है।गौरतलब है कि आप नागरिकों की सुविधा के लिए घर बैठे प्रमाण पत्र व आवश्यक सरकारी दस्तावेज बनाने का काम मितान योजना से नगर निगम क्षेत्रों में किया जा रहा था। अब मुख्यमंत्री के फैसले से मितान योजना का दायरा बढ़ाकर राज्य की सभी 44 नगर पालिकाओं तक लागू कर दुआ गया है।

मितान योजना की लोकप्रियता का अनुमान इसी से लग जाता है कि 01मई 2022 से लागू मितान योजना का लाभ अब तक 96 हज़ार 258 नागरिक उठा चुके हैं।मुख्यमंत्री की पहल रही है कि आम नागरिकों को प्रमाण पत्र व अन्य सरकारी दस्तावेज़ बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़ें। मितान योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 01 लाख 13 हज़ार 234 नागरिकों द्वारा टोल फ्री नम्बर 14545 प्र्र कॉल कर चुके हैं।मितान योजना के लागू होने से वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों, महिलाओं व आमजनों को जन्म प्रमाणपत्र,राशन कार्ड व अन्य सरकारी दस्तावेज़ बनवाने को सुविधाएं मिल रही है।मितान योजना में समीक्षा के बाद आवेदक के प्रमाणपत्र उनके घरों तक पहुंचा डियट जाते हैं।

🌑🌑हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का 6 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न,,,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के एकमात्र हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनीवर्सिटी का 6वां दीक्षांत समारोह देश के नामचीन जस्टिस व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की आत्मीय उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।दीक्षांत समारोह में 2 पीएचडी,152 स्नातक,55 स्नातकोत्तर डिग्रियां प्रदान की गईं।समारोह में असाधारण शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए 36 छात्रों को स्वर्णपदक से नवाजा गया है।समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एवं विश्वविद्यालय के कुलाध्यक्ष जस्टिस अनिरुद्ध बोस एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।समारोह में बड़ी संख्या में न्यायाधीश, अधिवक्ता एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

🌑🌑रवि सिन्हा को रॉ चीफ बनने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाइयां,,,

हमर छत्तीसगढ़ कैडर के सीनियर आईपीएएस रवि सिन्हा को “रॉ” के नए चीफ बनाए जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दूरभाष पर बधाइयां एवं शुभकामनाएं दी है।सीनियर आईपीएस रवि सिन्हा फिलहाल केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं।रॉ भारत सरकार का अनुसंधान व विश्लेषण विंग है।यह गर्व की बात है कि पहली बार छत्तीसगढ़ कैडर के सीनियर आईपीएस को भारत के एक उच्च पद पर नियुक्ति मिली है।

🌑🌑छत्तीसगढ़ के कराते खिलाड़ियों ने जीते 12 पदक,,,,,

सेको इंटरनेशनल कराते एवं भारत कराते ऐसीसीएशन द्वारा संयुक्त रूप से दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित ओपन इंटरनेशनल कराते चेम्पियनशिप में छत्तीसगढ़ के कराते खिलाड़ियों के 12 मैडल(1 गोल्ड,3 सिलवर व 8 ब्रॉन्ज मैडल)जीते हैं। विजेता खिलाड़ियों में अमृतांश कुसरे, इशिता सिंह, श्रीजल वर्मा, तनय अग्रवाल, यश चौधरी, पुण्य श्रीहरि, ऋषभ पोर्ते, पद्मा ब्यौहार, कुमार भगत, कल्पना साहू शामिल हैं।

🌑🌑बस्तर की बाइक के 8 चोर ओडिसा में बंदी,15 बाइक्स ज़ब्त,,,,

हमर छत्तीसगढ़ में पडौसी राज्य ओडिसा से गांजा तस्करी ही नहीं होती बल्कि अब कोंडागांव पुलिस ने ओडिसा के बस्तर में सक्रिय बाइक्स चोरों का खुलासा किया है।पुलिस ने 8 बाइक्स चोरों को 50 हज़ार नकदी के साथ 15 बाइक्स की भी जब्ती की है।बताते हैं,ओडिसा के बाइक्स चोर भीड़-भाड़,बाजारों के बीच से मोटरसाइकिलों को उड़ाकर ओडिसा में इनकी नम्बर प्लेट बदलकर औने-पौने में बेचा करते थे। कोंडागांव पुलिस ने प्रेस वार्ता में मामले का खुलासा किया है।पुलिस ने बताया कि माकड़ी थाना क्षेत्र में 2 लाख की चोरी के मामले में 2 चोर पकड़ाए थे।इनसे पूछताछ में पता चला कि चोरी के बाद भागने के लिए बाइक्स चोरी कर भागा करते थे।पुलिस ने सायबर सेल की मदद से गिरोह में शामिल छत्तीसगढ़ के धमतरी से 3 युवकों को पकड़ा,जो ओडिसा के बाइक चोर गिरोह के साथ मिलकर चोरी व उन्हें बेचा करते थे।पुलिस का कहना है कि गिरोह के और लीगों को पकड़ा जाएगा,जिसके बाद बड़ा खुलासा किया जा सकेगा।

🌑🌑नन्हीं श्रवण बाधित वर्षा से किया वायदा पूरा किया, मुख्यमंत्री ने,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मनेन्द्रगढ़ विधानसभा दौरे में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली 8 साल की नन्हीं वर्षा मिश्रा से मिले थे,तब बच्ची के परिजनों ने बताया कि वर्षा श्रवण बाधित है।इस पर मुख्यमंत्री ने वायदा किया कि वर्षा का उच्चतम इलाज कराएंगे।मुख्यमंत्री ने रायपुर एम्स में काकिलयर इम्प्लांट सर्जरी के निर्देश देते हुए व्यवस्था कराई।वर्षा की एम्स में सफल सर्जरी की गई है।अब सर्जरी के बाद वर्षा पूरी तरह से सुन(श्रवण) पाएगी।वर्षा की सर्जरी के बाद उसके पिता मुकेश मिश्रा व परिजन बहुत खुश हैं और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार ज़ाहिर किया है।

🌑🌑मध्यप्रदेश में सिवनी ज़िला-शहर के शायर सूफी रियाज़ मोहम्मद “निदा” फरमाते है,,
//”खंज़र तो ज़ख्म देगा ये मैदाने जंग में,
वो बच न पाया आ गया जो दांव के नीचे”//🌑🌑

हमर छत्तीसगढ़ @ आसिफ़ इक़बाल, सम्पर्क- 094252 02561

Spread the word