अग्निकांड के दोषियों पर कार्यवाही व प्रभावितों को उचित मुआवजा देने सौंपा ज्ञापन: चेम्बर ऑफ कॉमर्स

कोरबा 22 जून। जिला चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा के महामंत्री विनोद अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल जिसमें कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश रामानी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आरपी तिवारी, उपाध्यक्ष विनोद सिन्हा एवं कार्यालय मंत्री सत्येन्द्र पूरी शामिल थे, श्रीमती ज्योत्सना महंत सांसद, कोरबा लोकसभा को टीपी नगर में हुए अग्निकांड के दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने हेतु एवं प्रभावितों को उचित मुआवजा देने के सम्बंध में ज्ञापन सौंपा।

पूरे शहर के व्यावसायिक कॉम्पलेक्सों में छ गण्रावि मंडल द्वारा बिजली के ट्रांसफार्मर, केबल व स्वीचबोर्ड जगह-जगह खुले पड़े हैं। व्यापारियों व मीडिया द्वारा बार-बार बिजली विभाग का ध्यान आकर्षिक करने के बावजूद बिजली विभाग द्वारा समय रहते रखरखाव व व्यवस्थित चालू लाईन पर ध्यान न देना भीषण अग्निकांड की परिणति है। इस अग्निकांड में व्यापारियों का करोड़ों की सम्पत्ति की क्षति हुई हैए इसका जिम्मेदार कौन होगा? समय पर अग्निशामक वाहन नहीं आने तथा नीचे सीढ़ी के पास स्वीचबोर्ड व केबल अव्यवस्थित ढंग से लगे होने के कारण भी अग्नि का ताण्डव देखने को मिला। इस घटना के पूर्व में भी शहर में कई जगह अव्यवस्थित बिजली लाईन रहने के कारण गायों और अन्य जीव.जंतुओं की मृत्यु हुई है। इसके बावजूद भी बिजली विभाग अपने विद्युत कनेक्शनों का सही ढंग से रखरखाव नहीं करता है।
जिला चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज ने मांग की है कि लापरवाह बिजली विभाग के सम्बंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये ताकि भविष्य में इस प्रकार की दुर्भाग्यपूर्ण घटना न हो।

जिन व्यापारियों की दुकानें इस अग्निकांड में जल गई हैं, उन्हें 50-50 लाख की सहायता राशि आपदा प्रबंधन व मुख्यमंत्री राहत कोष से अविलम्ब दिलाई जाये ताकि व्यापारी अपना व्यापार पुन: शुरू कर सकें। साथ ही मृतकों के परिवारजनों को सहायता राशि के रूप में कम से कम 10 लाख रूपये की राशि दिलाई जाये। व्यावसायिक कॉम्पलेक्स की जली हुई दुकानों का शीध्रातिशीघ्र नव-निर्माण कराकर व्यापारियों को तत्काल सौंपा जाये ताकि वे अपना व्यापार पूर्व की भांति सुचारू रूप से संचालित कर सकें। उक्ताशय की जानकारी चेम्बर के उपाध्यक्ष विनोद सिन्हा ने दी।

Spread the word