जीवन की चुनौतियों के बीच आंतरिक शांति की भावना पैदा करता है योग: बी.रामचन्द्र राव

कोरबा 22 जून। एनटीपीसी केंद्रीय कार्यालय से प्राप्त दिशा.निर्देशों के अनुसार कोरबा परियोजना आवासीय परिसर में विभिन्न स्थानों पर 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन धूमधाम से किया गया । मुख्य कार्यक्रम आवासीय परिसर स्थित कल्याण मंडप में आयोजित किया गया । योग प्रशिक्षक के रूप में श्री संजय कुर्वंशी तथा सुश्री अंकिता गौतम को आमंत्रित किया गया था । कार्यक्रम आरंभ से पहले परियोजना प्रमुख श्री बी रामचन्द्र राव तथा मैत्री महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती मधु राव ने आमंत्रित प्रशिक्षकों का स्वागत पुस्तक एवं शाल देकर स्वागत एवं अभिनंदन किया । आमंत्रित प्रशिक्षक संजय कुर्वंशी ने योग के महत्वों के बारे में वर्णन करते हुए योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास करवाते हुए इसके लाभों से अवगत करवाया ।

इसी सत्र में एनटीपीसी कोरबा के परियोजना प्रमुखए श्री बी.रामचन्द्र राव ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के दौरान अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि योगए प्राचीन भारत से उत्पन्न केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि एक समग्र अभ्यास है। इसकी मदद से हम मन और आत्मा को शांति की ओर ले जा सकते हैं। योग आंतरिक शांति और व्यक्तिगत विकास का मार्ग प्रदान करता है। भारत में ऋषि.मुनि भी खुद को फीट रखने के लिए योग का सहारा लेते थे। योग के कई दूरगामी लाभ हैं। नियमित अभ्यास से शारीरिक शक्तिए लचीलापन और संतुलन में सुधार होता है। साथ ही समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। योग मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता हैए तनाव कम करता है और जीवन की चुनौतियों के बीच आंतरिक शांति की भावना पैदा करता है। योग ध्यानए आत्म जागरूकता और करुणा को प्रोत्साहित करता हैए सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है ।

कार्यक्रम के दौरान श्री ललित रंजन मोहंती, महाप्रबंधक प्रचालन श्री अनूप कुमार मिश्र महाप्रबंधक एफज़ीडीद्ध, श्री एस पी सिंह, महाप्रबंधक एफ़एम, डॉ. लोकेश महेन्द्रा, सीएमओ, श्री प्रभात राम, अपर महाप्रबन्धक मानव संसाधन विभागाध्यक्ष मासं यूनियन और एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, मैत्री महिला समिति की सम्मानित पदाधिकारी एवं सदस्याओं सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी और उनके परिजनों की उल्लेखनीय उपस्थिति रही ।

Spread the word