अमृत सरोवर स्थल पर ग्रामीणों ने किया योगाभ्यास

योग दिवस मनाकर जल संरक्षण एवं संवर्धन का दिया संदेश

कोरबा 21 जून 2023. भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत ग्रामों में जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के लिए अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। इन पूर्ण हो चुके अमृत सरोवर स्थलों पर आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें मनरेगा के पंजीकृत जॉब कार्डधारी परिवार, ग्रामीण, जनप्रतिनिधियों ने योग आसनों का अभ्यास किया।
उल्लेखनीय है कि जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में 100 से अधिक अमृत सरोवर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर श्री संजीव झा ने पूर्व में ही निर्देश दिए थे कि अमृत सरोवर का निर्माण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से किया जाए ताकि जल संरक्षण एवं जल संवर्धन का लाभ ग्रामीणों को मिल सके।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप के द्वारा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया था कि अमृत सरोवर स्थलों पर योगाभ्यास करने तथा योग दिवस मनाया जाए, जिसके तहत आज ग्रामों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि केंद्र और राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के पूर्ण अमृत सरोवर स्थलों पर ग्रामीणों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि योग के विभिन्न आसनों से शारीरिक, मानसिक विकास के साथ ही आध्यात्मिक विकास भी होता है। व्यस्ततम् जीवन शैली में बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग बहुत ही आवश्यक है। इसलिए योग को अनिवार्य रूप से अपनी दैनिक दिनचर्या में सम्मिलित करें। रोज करें, योग करें’ के आधार पर आज अमृत सरोवर के किनारे ग्रामीणों ने योगभ्यास किया, जो कि प्रकृति के साथ समन्वय स्थापित करने में सहयोगी होगा।

जिले के ग्राम पंचायत धौराभाठा, महोरा, देवरी, बिरतराई, देवलापाठ, गुडरूमुड़ा, कोनकोना, भैंसामुड़ा, तानाखार, कर्री आदि के अमृत सरोवर स्थलों पर योग प्रशिक्षकों, मनरेगा के पंजीकृत श्रमिकों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा योगाभ्यास करके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

Spread the word