गर्भवती स्त्रियों की सोनोग्राफी सहित सभी जांच नि:शुल्क: बीएमओ डॉ.राज

कोरबा 13 जून। जिले में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं से संबंधित सभी तरह की जांच और दवा को निशुल्क कर दिया है। कोरबा जिले के सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही विकल्प देने के लिए कुछ निजी अस्पतालों को भी अनुबंधित किया गया है। हितग्राही महिलाओं ने बताया कि यह योजना काफी अच्छी है और इसका हमें लाभ मिल रहा है।

प्रसव से संबंधित समस्याओं को समझने के साथ इस दिशा में सरकार का तंत्र काम कर रहा है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व सहायता योजना इसी का नाम है जिसे लांच करने के साथ क्रियान्वयन शुरू किया गया है। कोरबा जिले के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल सहित सभी सीएचसी और पीएचसी में इसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की सभी तरह की जांच निशुल्क कराई जा रही है। गाईनेकोलॉजिस्ट ने बताया कि सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने के लिए यह सब किया जा रहा है। महिलाओं को निशुल्क दवा वितरण भी किया जा रहा है। यहां तक कि महिलाओं की सोनोग्राफी भी निशुल्क अथवा कंसेशन के साथ कराई जाएगी।बताया गया कि ऐसे सभी मामलों में संबंधित महिलाओं के केस डिटेल लिखने के साथ विशेष सिम्बल भी बनाए गए हैं जिसके माध्यम से यह पता चल सकेगा कि मामला कॉन्प्लिकेटेड है या फिर सामान्य।

सरकारी अस्पताल में जांच के लिए पहुंची कुछ महिलाओं से हमने बातचीत की और उनके अनुभव को जाना। महिलाओं ने बताया कि सरकार की योजना का लाभ हमें प्राप्त हो रहा है और यह कार्य अत्यंत विशिष्ट है। चिकित्सा क्षेत्र विभिन्न संभावनाओं के आधार पर लगातार सरकार की ओर से काम किया जा रहा है प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व सहायता योजना इसी का एक हिस्सा है। कोरबा जिले में बड़ी संख्या में योजना का लाभ संबंधित हितग्राहियों को प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व सहायता योजना के अंतर्गत हर महीने और 24 तारीख को विशेष जांच शिविर लगाए जा रहे हैं इसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की जांच स्त्री रोग विशेषज्ञ के माध्यम से की जा रही है। इसके अलावा उन्हें पोषण आहार दिया जा रहा है। साथ ही महिलाओं को कई जरूरी जानकारी भी गाइनेकोलॉजिस्ट के द्वारा यहां पर उपलब्ध कराई जा रही है।

Spread the word