कुदमुरा के जिल्गा पहुंचा 41 हाथियों का दल

कोरबा 06 जून। कोरबा एवं पसरखेत रेंज में काफी दिनों तक डेरा डालने के बाद 41 हाथियों का दल आगे बढ़कर कुदमुरा परिक्षेत्र में प्रवेश कर गया है। हाथियों के इस दल को आज सुबह जिल्गा जंगल के कक्ष क्रमांक 1124 में विचरण करते देखा गया।

ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गया है। हाथियों का यह दल रविवार की रात को पसरखेत रेंज के कोल्गा बीट में पहुंच गया था। 48 घंटे तक यहां के जंगलों में घूमने के बाद बीती रात आगे बढ़ा और कुदमुरा रेंज की सीमा में प्रवेश करने के बाद जिल्गा.बरपाली पहुंच गए। यहां पहुंचने से पहले हाथियों ने कोल्गा में कुछ किसानों की धान की रबी फसल को रौंद दिया। इतना ही नहीं बरपाली में वन विभाग द्वारा लगाए गए प्लांटेशन एरिया में उत्पात मचाते हुए वहां लगे पौधों तथा फेंसिंग तार व खंभों को तोड़ दिया। हाथियों के कुदमुरा क्षेत्र में जाने से पसरखेत रेंज के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है लेकिन कुदमुरा के स्टाफ का सरदर्द बढ़ गया है। उनके समक्ष हाथियों को क्षेत्र में बड़ा नुकसान करने से रोकने की चुनौती साबित है। वन विभाग के

अधिकारियों के मुताबिक हाथियों का यह दल अभी जिल्गा के कक्ष क्रमांक 1124 में विचरण कर रहा है लेकिन शाम के बाद मूव्हमेंट होने की संभावना है और दल के कटकोना, बैगामार, कुदमुरा, बासीन क्षेत्र में जाने की संभावना है। इसे देखते हुए संबंधित स्टाफ द्वारा ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है।

Spread the word