वातावरण में मौसमी उतार-चढ़ाव: गरज के साथ हुई वर्षा, नवतपा से मिली राहत

कोरबा 27 मई। वातावरण में मौसमी उतार चढ़ाव का पुरजोर असर देखा जा रहा है। नवतपा के दूसरे दिन सुबह व शाम को गरज-चमक के साथ हुई वर्षा तापमान में कमी आ गई। बीते दो दिनों से चढ़ा तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से लुढ़कर 38 डिग्री पर आ पहुंचा। तपती धूप से राहत तो मिली लेकिन उमस का असर तेज हो गया। वर्षा के बाद धूप और फिर से वर्षा के कारण लोग तर बतर पसीने से हलकान रहे। आने वाले दिनों में भी मौसमी उतार चढ़ाव जारी रहने की संभावना है।

तपती गर्मी के बीच गुरूवार को हुई वर्षा ने उमस का असर तेज कर दिया है। सूर्योद के पहले ही आसमान में काले बादल छा गए। तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी कुछ ही मिनटों में तेज वर्षा में परिवर्ति हो गई है। लगभग 15 मिनट तक हुई वर्षा के बाद मौसम साफ हो गया। वातावरण में नमी फैलने की वजह से तापमान में कमी आ गई। वर्षा के कारण जमीन तर. बतर हो गई। दोपहर को धूप चढऩे के बाद उमस का असर तेज हो गया। चिपचिपा पसीने से लोग हलकान रहे। उमस के बीच जैसे ही दोपहरी बीती शाम पांच बजते ही फिर से मौसम बदलने लगा। आसमान में बदली छाने लगी और तेज हवा के साथ वर्षा होने लगी। वर्षा के कारण अन्य दिनों की तुलना में शाम के समय लोगों ने गर्मी से राहत महसूस किया। पूरे दिन दोपहर के की गर्मी के दौरान शहर के मुख्य मार्गों में यातायात थमी रही। गर्मी के कारण सड़क में मृग मारीचिका का असर देखा जा रहा। प्याऊ में लोगों की भीड़ देखी गई। धूप से बचने के लिए आमजन गमछा, चश्मा, टोपी, स्कार्फ आदि का सहारा ले रहे हैं। शीतल पेय सामानों की खपत बढ़ गई है। मौसम के बदले तेवर ने आम के फसल का काफी नुकसान पहुंचाया है। मिट्टी में नमी आने से आगामी खेती के लिए जोताई की राह आसान हो गई है। बदले मौसम के मिजाज का शहर ही नहीं बल्कि पाली, करतला, कटघोरा, पसान, तुमान, बांकीमोंगरा, दीपका, दर्री, छुरी व बालको आदि स्थानों में भी व्यापक असर रहा।

शुक्रवार को हुई वर्षा के साथ तेज हवा के झोंके से कई स्थानों पेेड़ों के धराशायी होने की सूचना है। पाली विकासखंड के ग्राम कपोत के सोनाडीह मोहल्ले में विशाल आम के पेड़ के गिर जड़ समेत जमीन पर गिर गया। जिसके चपेट में आने 11 केवी विद्युत तार के आने से क्षेत्र भर में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। इसी तरह शहर के सीएसईबी क्षेत्र के आवासीय परिसर में 11केवी विद्युत तार में पेड़ गिरने से सीएसईबी पश्चिम के कैलाश विहार, सी टाइप कालोनी में बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

Spread the word