कोरबा 8 मई। वाइल्डलाईफ रेस्क्यु टीम ने आधी रात को बेलाकछार पहुंचकर 5 फीट लंबाई के अहिराज को अपने कब्जे में कर लिया। वह एक ग्रामीण के घर में घुस आया था। उसे देखने के साथ लोगों की सांसे अटक गई और उन्होंने समाधान करने के लिए रेस्क्यु टीम की मदद ली।

रात्रि 12 बजे बालको नगर पुलिस थाना के बेलाकछार में यह वाक्या पेश आया। यहां पर रहने वाले एक परिवार के लोग सोने की तैयारी कर ही रहे थे तब उन्होंने एक चमकदार चीज को देखा जो लगातार गतिशील बनी हुई थी। हरकत में आने के साथ देखा गया तो मालूम चला की वह कुछ और नहीं बल्कि अत्यंत जहरीला अहिराज सर्प है। परिजनों ने संबंधित कमरे को बंद करने के साथ जारी रखी और कोरबा में सूचना दी। 30 मिनट के भीतर रेस्क्यु टीम के इंचार्ज जितेन्द्र सारथी यहां पहुंचे और अहिराज का रेस्क्यु करने के साथ उसे डिब्बे में बंद कर दिया। तब कहीं परिजनों ने राहत की सांस ली। लोगों को बताया कि मानसून से पहले जीव जंतुओं की उपस्थिति आसपास के क्षेत्रों में दर्ज हो रही है इसलिए उन्हें सावधान होने की जरूरत है।

जानकारी के अनुसार अत्यंत जहरीली प्रजाति में शामिल अहिराज सामान्य तौर पर जल्दी किसी को काटता नहीं लेकिन इसके विषैले होने से लोगों का डरना स्वाभाविक है। जानकारी यह मिली है कि ढोडिय़ा प्रजाति के सर्प को ही अहिराज अपना भोजन बनाता है। जहां कही ये पहुंचते हैं, तब उनकी तलाश भोजन को लेकर ही रहती है।

Spread the word