केंदई वन परिक्षेत्र में हाथियों का दल पहुंचे राष्ट्रीय राजमार्ग पर, आधा घंटा बाधित रहा यातायात

कोरबा 07 मई। कटघोरा वनमंडल के केंदई वन परिक्षेत्र के परला गांव से लगे कटघोरा.अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग में हाथियों के झुंड को सड़क पार करते देखा गया। इस दौरान मार्ग के दोनों छोर में आवागमन आधे घंटे तक बाधित रहा। 33 की संख्या में हाथियों के निकटवर्ती जंगल में डेरा डालने से ग्रामीणों भय बना हुआ है।

हाथियों की चहलकदमी रहवासी क्षेत्र में ऐसे समय में बढ़ी है जब तेंदू पत्ता संग्रहण शुरू होने वाली है। दल में हाथियों के छह छोटे बच्चे भी शामिल हैं। वन विभाग ने निकटवर्ती गांव के ग्रामीणों को सतर्क किया है कि वे जंगल की ओर न जाएं। ग्रीष्म असर बढऩे से जंगल में वन्य जीवों के लिए जल संकट बढऩे लगा है। चारा और पानी की तालाश में हाथी रहवासी क्षेत्र की ओर आने लगे हैं। बताना होगा पसान और केंदई वन परिक्षेत्र अन्य क्षेत्रों की तुलना में हाथियों के लिए अनुकूल है। यही वजह है कि हाथियों का विचरण इस क्षेत्र में लगातार बना हुआ है। विभाग में अमलों की कमी बनी हुई है। इस वजह से हाथियों के गतिविधियों के बारे में आम लोगों को सही समय पर जानकारी नहीं मिलती। तेंदूपत्ता संग्रहण आठ माई से शुरू होने वाली हैं।

वन विभाग ने पहले ही घोषणा कर दिया है कि हाथियों के दल के आते ही संग्रहण कार्य बंद कर दिया जाएगा। बताना होगा कि जिस तादाद में हाथियों की संख्या वन क्षेत्र में बढ़ रही है उसकी तुलना में सुरक्षा के उपाय नहीं किए जा रहे हैं। रहवासी क्षेत्र में मकान तोडऩे और फसल नुकसान की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं।

Spread the word