कोल इंडिया के नए चेयरमैन का ताज सीएमडी पीएम प्रसाद के सिर सजेगा

कोरबा 05 मई। कोल इंडिया लिमिटेड सीआइएल के नए चेयरमैन का ताज सेंट्रल कोलफिल्डस लिमिटेड सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद के सिर सजेगा। लोक उद्यम चयन बोर्ड पीईएसबी ने साक्षात्कार के बाद प्रसाद का नाम की अनुशंसा की है। कोयला मंत्रालय व केबिनेट की स्वीकृति के बाद नियुक्ति की घोषणा की जाएगी। इस पद के लिए तीन सीएमडीए एक आइएएस समेत सात अधिकारी दौड़ में थे।

पब्लिक इंटरप्राइजेज सलेक्शन बोर्ड पीएसईबी ने सीआइएल चेयरमैन पद के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाया था। आवेदनों को छंटाई के बाद सात अधिकारी को इस पद के लिए पात्र माना गया और पीएसईबी ने साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया। बुधवार को दोपहर दो बजे से सभी अधिकारियों का साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद पीएसईबी ने सीसीएल के सीएमडी एमपी प्रसाद के नाम की अनुशंसा की। चयनित नाम कोयला मंत्रालय को भेजा जाएगा। जहां सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच पड़ताल के बाद केंद्र सरकार के केबिनेट की नियुक्ति बोर्ड में पत्र भेजा जाएगा। कहीं किसी तरह की दिक्कत नहीं आने प्रसाद के नाम पर मुहर लगाते हुए नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। इस संपूर्ण प्रक्रिया में डेढ़ माह का वक्त लगने की संभावना जताई जा रही है। प्रसाद के नाम पर मुहर लगते ही लंबे समय बाद कोल इंडिया को माइनिंग क्षेत्र से चैयरमैन मिलेगा।

सीआइएल के वर्तमान चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल आइएएस का कार्यकाल 30 जून तक है। उनकी सेवानिवृत होने पर एक जुलाई से पद रिक्त हो जाएगा। इसके पहले नए चेयरमैन की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई। अग्रवाल मध्य प्रदेश कैडर के आइएएस अफसर रह चुके हैं। यह पहला मौका नही है, जब आइएएस को चेयरमैन का प्रभार सौंपा, इसके पहले भी कई आइएएस अफसर सीआइएल चेयरमैन रह चुके हैं। यही वजह है कि पीएसईबी के शार्टलिस्ट सात नामों के पैनल एक और आइएएस का नाम शामिल रहा।

Spread the word