दूधीटांगर से पतरापाली पहुंचे हाथियों का दल, 23 ने किया धरमजयगढ़ का रूख

कोरबा 04 मई। वन मंडल कोरबा अंतगर्त बालको रेंज के दूधीटांगर में लगभग 2 माह से जमे हाथियो का दल बीती रात आगे बढ़कर खेतार, केराकछार के रास्ते पसरखेत रेंज पहुंच गया है। हाथियो के इस दल को आज सुबह यहां पतरापाली के जंगल में विचरण करते हुए देखा गया। ग्रामीणो द्वारा इसकी सूचना दिए जाने पर पसर खेत रेंज से वन विभाग का स्टाफ मौके पर पहुंच गया है। और गजराजो की निगरानी में जुट गया है।

पसरखेत रेंजर तोसी वर्मा ने बताया कि हालाकि हाथियो का यह दल शांत है। लेकिन उत्पात की संभावना को देखते हुए अमला को सर्तक कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर पतरापाली व आस-पास के गांवो में मुनादी कराकर ग्रामीणो को सर्तक किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस दल में 18 हाथी शामिल है। जिसमें 6 शावक भी है। यह दल बालको वन परिक्षेत्र के दूधीटांगर में लगभग दो माह से बसेरा बनाया हुआ था। पखवाड़े भर पहले दल दूधीटांगर से आगे बढ़कर लेमरू की सीमा पर पहुंच गया था। दो दिनों तक वहां विचरण करने के बाद फिर दूधीटांगर लौट गया था। तब से लगातार आस-पास ही धूम रहा था। हालाकि इस दौरान हाथियो ने पुरी तरह शांति का परिचय दिया और लंबी अवधि तक अपने उपस्थिति बनाए रखने के बावजूद कोई बड़ा नुकसान नही पहुंचाया । बीती रात हाथियो का दल आगे का रूख किया । और पसरखेत रेंज की सीमा पर पहुंच गया और वहां पतरापाली के जंगल में डेरा डाल दिया है। हाथियो ने यहां पहुंचने से पहले बीच रास्ते में ग्रामीणो द्वारा लगाए गए धान व मुंगफली के फसल को रौंद दिया। नुकसानी का आकलन किया जा रहा है। उधर कुदमुरा रेंज में मौजूद 23 हाथियो का दल गीतकुंवारी एवं कलमी टिकरा होते हुए धरमजयंगढ़ की सीमा पर पहुंच गया है। इन हाथियो ने भी दोनों गांवो में 5 किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया है। जिसके आलकन की तैयारी वन अमले द्वारा की जा रही है।

इस बीच कटघोरा वन मंडल के केदंई रेंज में हाथियो का उत्पात लगातार जारी है। यहां के कापानवापारा व लालपुर क्षेत्र में घूम रहे हाथियो ने बीती रात कोयलार गडरा में एक ग्रामीण के घर को उत्पात मचाते हुए तोड़ दिया । कोयलार गडरा में हाथियो के उत्पात की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर नुकसानी के आकलन में जुट गए है।

Spread the word