तेज बारिश व ओलावृष्टि से वार्ड क्रमांक 14 में अटल आवास का गिरा छज्जा

कोरबा 30 अपै्रल। कोरबा जिले में मौसम का रुख पिछले 1 सप्ताह से लगातार बदल रहा है और इस दौरान अंधड़ के बीच बारिश भी हो रही है। पिछली रात्रि को तेज बारिश और ओलावृष्टि के साथ वार्ड क्रमांक 14 में अटल आवास का छज्जा गिरने की घटना हुई। हालांकि देव योग से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हो सकी। स्थानीय लोगों ने यहां की बदहाली को लेकर नगर निगम पर नाराजगी जताई। भाजपा नेताओं ने सुबह मौके का जायजा लेने के साथ ऐलान किया कि अगर 15 मई तक अटल आवास का सुधार नहीं होता है तो वृहद आंदोलन किया जाएगा।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पक्के मकान देने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार के द्वारा पिछले वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में अटल आवास बनाए गए और लोगों को इसका आवंटन किया गया। नगर निगम के विभिन्न वार्डों में हजारों की संख्या में लोग इस योजना से लाभान्वित हुए जहां पर उनके परिवार निवासरत है। लंबा समय बीतने पर अटल आवासों की स्थिति सुधार के लायक हो गई है लेकिन आवश्यक काम नहीं होने से इनके सामने समस्याएं कायम है। कोरबा शहरी क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 14 पंप हाउस के अंतर्गत निर्मित किए गए अटल आवास में छज्जा गिरने की घटना बीती मध्यरात्रि को हुई। बारिश होने के साथ लोग सतर्क हुए और उनके देखते देखते ही यह घटना हो गई। लोगों ने बताया कि उनकी सतर्कता और देव योग से जनहानि नहीं हुई लेकिन अब काफी डर बना हुआ है।लोगों की नाराजगी इस बात को लेकर है कि अटल आवास की समस्याएं काफी समय से हैं और कभी भी यहां मरम्मत कराने के लिए ध्यान नहीं दिया गया। बीच में एकदम मौके पर इस तरह की घटनाएं यहां पर हुई है और इसे लेकर वार्ड के पार्षद व महापौर को अवगत कराया गया था।

वार्ड क्रमांक 14 में अटल आवास का छज्जा गिरने की जानकारी मिलने पर नगर निगम में मुख्य विपक्षी दल भाजपा का सक्रिय होना स्वाभाविक था। नेता प्रतिपक्ष हित आनंद अग्रवालए ट्रांसपोर्ट नगर वार्ड की पार्षद रितु चौरसिया और पंप हाउस के पूर्व पार्षद दादू यादव यहां पहुंचे। स्थानीय लोगों के साथ उन्होंने प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। अग्रवाल ने इस बात पर आपत्ति जताई कि लंबे समय से अटल आवास की समस्या मूलक की स्थिति की जानकारी होने पर भी यहां सुधार कराने में दिलचस्पी नहीं ली गई इसलिए यह घटना हुई है।

भाजपा नेता ने ऐलान किया है कि पंप हाउस के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों के अटल आवासों की जर्जर स्थिति को देखते हुए 15 मई से सुधार संबंधी काम शुरू कराया जाना चाहिए ऐसा नहीं होने पर लोगों का साथ लेकर बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा। बारिश की शुरुआत होने के लिए अब बहुत ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया है ऐसे में समस्या ग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है लगातार मौसम के बदलने के साथ होने वाली घटनाओं से लोग चिंतित हैं उम्मीद करना चाहिए कि नगर पालिक निगम का तंत्र इस तरह गंभीरता दिखाते हुए आवश्यक काम करेगा।

Spread the word