पसान व केंदई रेंज में हाथियों का उत्पात जारी: बरदापखना में ग्रामीण के घर को उजाड़ा, बाल-बाल बचे परिवार

कोरबा 21 अप्रैल। कटघोरा वनमंडल के पसान व केंदई रेंज में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। यहां के पसान रेंज अंतर्गत जल्के सर्किल में घूम रहे दो दंतैल हाथियों ने बीती रात सर्किल के बरदापखना गांव में उत्पात मचाकर एक ग्रामीण के घरौंदे को उजाड़ दिया। इस दौरान मकान मालिक व उसका परिवार भागकर बमुश्किल अपनी जान बचाई। हाथियों का उत्पात यहां काफी देर तक चला। बाद में ग्रामीणों द्वारा शोरगुल मचाए जाने व वन विभाग द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया तब राहत की सांस ली गई।

जानकारी के अनुसार गुरुवार की रात 9 बजे के लगभग जंगल में मौजूद दो दंतैल हाथी अचानक बरदापखना गांव पहुंचे और यहां के पंडोपारा बस्ती में प्रवेश कर भारी उत्पात मचाने लगे। इस दौरान दंतैल हाथियों ने रामनाथ पिता रणसाय नामक ग्रामीण के घरौंदे को निशाना बनाते हुए बुरी तरह ध्वस्त कर दिया। इतना ही नहीं घर में रखे घरेलू सामानों को भी तहस.नहस कर डाला। जिस समय हाथियों ने बस्ती में प्रवेश किया उस दौरान रामनाथ व उसका परिवार दंतैल हाथियों के क्षेत्र में पहुंचने की सूचना मिलने पर अपने घरौंदे में ताला लगाकर सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी कर रहा था। अभी रामनाथ व उसका परिवार घर से निकलता इससे पहले ही हाथियों की अचानक आमद हो गई। हाथियों को देखकर परिवार किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। लेकिन उनका घरौंदा सुरक्षित नहीं बच सका। दंतैल हाथियों ने वहां जमकर गुस्सा उतारा और बुरी तरह ध्वस्त कर दिया। आज सुबह वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर फिर पहुंचे और रात में हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार की।

उधर केंदई रेंज के कापानवापारा में 33 हाथी अभी भी विचरणरत है। इन हाथियों को आज सुबह यहां नाला किनारे विचरण करते हुए देखा गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दीए जिस पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गया है। हाथियों के दल ने इससे पहले जंगल में उत्पात मचाते हुए वन विभाग द्वारा लगाए गए फेंसिंग तार व खंभे को ध्वस्त कर दिया था। जिससे विभाग को काफी आर्थिक चपत लगी थी।

Spread the word