भीषण गर्मी के चलते बदला गया स्कूलों का समय, जारी हुआ आदेश

कोरबा 18 अप्रैल। तेज धूप और लू के असर को देखते हुए जिला शिक्षा विभाग ने स्कूल संचालन के समय में परिवर्तन कर दिया है। एक पाली में संचालित होने वाली स्कूलों का समय सुबह सात से 10 बजे तक निर्धारित किया गया है।

इसी तरह दो पालियों में संचालित होने वाली स्कूलों में पहली पाली में प्राथमिक से मिडिल स्कूल का समय सुबह सात से 10 बजे होगा। इसी दूसरी पाली में हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल का समय सुबह आठ बजे से 11 बजे निर्धारित यह नियम सरकारी व निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज ने बताया कि स्कूलों का कार्यालयीन समय पूर्ववत सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक रहेगा। बहरहाल स्कूल के समय बदलाव किए जाने से अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। निजी व शासकीय दोनों स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। सीबीएसई माध्यम वाले स्कूलों में नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरूआत भी हो चुकी है। बताना होगा कि पखवाड़े भर पहले मौसमी उतार चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पर था। बीते पांच दिनों से तापमान में औचक वृद्धि हुई। प्राथमिक शाला के बच्चों की स्कूलों में उपस्थिति पहले से कम हो चुकी है। मिडिल और हाईस्कूल में भी बच्चों की उपस्थिति नगण्य है।

Spread the word