राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस पर एनटीपीसी ने वीर सपूतों को किया याद

कोरबा 15 अपै्रल। राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस के अवसर पर अग्नि सुरक्षा बचाव कार्य में शहीद हुए अग्निशमन अधिकारी/कर्मचारी के शहादत को याद करते हुए एनटीपीसी कोरबा संयंत्र के फायर स्टेशन में एनटीपीसी के अधिकारियों/कर्मचारियों एवं सीआईएसएफ के जवानों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित कर दो मिनट का मौन धारण वीर सपूतों को याद किया गया।

इस अवसर पर अग्निशमन विभाग के अति.कमांडेंट अशोक प्रसाद सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा 1944 में मुंबई बंदरगाह में अग्निशमन कर्मी आग की चपेट में आकर वीरगति को प्राप्त हुए थे। उन्हीं की शहादत को याद करते हुए प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी अग्निशमन सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलने वाली इस अग्निशमन सेवा सप्ताह जागरूकता अभियान के के दौरान एनटीपीसी आवासीय परिसर सहित आस पास के क्षेत्रों में निवासरत जनता एवं संयंत्र के अधिकारीएकर्मचारियों एवं कामगारों को अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए एक अति महत्वपूर्ण अभियान चलाया जाएगा साथ ही केंद्रीय विद्यालयए डीपीएसएनजदीकी शासकीय विद्यालय के बच्चों के लिए निबंधएड्राइंगएसामान्य ज्ञान एवं क्विज आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।साथ ही और भी अनेक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।साथ ही संयंत्र के खतरनाक जगहों पर मॉक ड्रिल किया जाएगा।

उन्होंने विगत वर्ष में केसुब की अग्निशमन स्कंध के द्वारा किए गए सेवा का जानकारी साझा करते हुए कहा संयंत्र के अंदर और बाहर कुल 42-23़-19 फायर कॉल, 05-3़2 स्पेशल कॉल अटैंड किया गया है और 1866 स्टैंडबाई ड्यूटी निभाते हुए बेहतरीन सेवायें प्रदान की गई हैं और संयंत्र के उत्पादन में अहम् भूमिका निभाई है। इस दौरान श्री सिंह ने अग्निशमन सेवा सप्ताह -2023 के पालन में सभी के सक्रिय और रचनात्मक सहयोग की अपेक्षा रखते हुए विश्वास दिलाया कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का अग्निशमन स्कंध, केऔसुब के ध्येय वाक्य ष्संरक्षण एवं सुरक्षा को चरितार्थ करते हुए संयंत्र में अग्निशमन, बचाव एवं अग्निरोधी कार्यों को बखूबी अंजाम देता रहेगा और आवश्यकता पडऩे पर आस-पास के क्षेत्रों में भी अग्निशमन एवं बचाव कार्य में स्थानीय प्रशासन का हर संभव सहयोग प्रदान करेगा। इस दौरान मुख्य अतिथि बी रामचंद्र राव मुख्य महाप्रबंधक एनटीपीसी कोरबा के द्वारा अग्निशमन वाहन को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र के जन मानस को जागरूक करने रवाना किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि बी.रामचंद्र राव मुख्य महाप्रबंधक सहित अन्य अतिथियों ने फायर स्टेशन में बने वीर जवानों के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया, तत्पश्चात उपस्थित सभी अधिकारियों-कर्मचारियों एवं जवानों को अग्निशमन में सतर्कता एवं सजग रहने की शपथ दिलाई और अग्निशमन विभाग द्वारा लिखी गई अग्निशमन पाम्पलेट एवं पुस्तक का अनावरण किया। मुख्य महाप्रबंधक श्री राव ने अग्निशमन विभाग में अपना सेवा प्रदान करने वाले जवानों की सराहना करते हुए कहा की जीवन बहुत मूल्यवान है लेकिन अपने जीवन को जोखिम में डाल कर देश की सेवा करने वाले जाबांजो को सावधानी के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने आगे कहा अग्नि एक ऐसा स्रोत है जिसके वजह से देश की तरक्की हो रही है जब तक अग्नि अपने काबू में है तब तक इस से बड़ा स्रोत उद्योगी कोई नहीं है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राव के साथ एनटीपीसी के विभिन्न विभाग के प्रमुख,जनसंपर्क अधिकारी, सीआईएसएफ के कमांडेंट अभिषेक चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

Spread the word