वसुधैव कुटुम्बकम की भावना केवल हिंदू चिंतन में: बुटोलिया

कोरबा 22 मार्च। वर्ष प्रतिपदा हिंदू नव वर्ष चैत्र नवरात्रि और प्रथम सरसंघ चालक डॉक्टर केशव बलिराम हेडगेवार के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उत्सव का आयोजन किया। शारदा विहार आवासीय परिसर में आयोजित इस उत्सव में 2 स्थानों के स्वयंसेवक शामिल हुए। आयोजन मैं हिंदू परंपरा और संस्कृति पर फोकस किया गया।

प्रकृति परिवर्तन के साथ हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र नवरात्र से होती है इसके साथ कई प्रकार के सन्दर्भ जुड़े हुए हैं जिनका अपना विशेष महत्व है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 6 उत्सव की शुरुआत वर्ष प्रतिपदा से होती है जिसके उपलक्ष में शारदा विहार में आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वयं सेवकों ने सुभाषित अमृत वचन और एकल गीत का प्रस्तुतीकरण किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इस आयोजन में पूर्व बैंक अधिकारी एसआर नवरंग मुख्य अतिथि थे। जिला संघचालक किशोर बुटोलिया ने मुख्य वक्ता के रूप में वर्ष प्रतिपदा के महत्व को परिभाषित किया। उन्होंने हिंदू संस्कृति और परंपरा के साथ वर्ष प्रतिपदा के औचित्य को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की भावना केवल हिंदू चिंतन में है।

सृष्टि के निर्माण से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे कार्यों पर उन्होंने अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन शाखा कार्यवाह दीपक मुखर्जी ने किया। नरेंद्र पटेल के साथ सभी स्वयंसेवकों ने भारत माता की प्रार्थना की। क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति भी इस आयोजन में सुनिश्चित हुई।

Spread the word