होलिका दहन आज, कल उड़ेगा अबीर-गुलाल

कोरबा 7 मार्च। रंगों के त्योहार की धूम शहर समेत उपनगरों में सोमवार से ही दिखने लगी है। बाजार में जहां देखोए वहां रंग व गुलाल की दुकानें सजी हुई हैं। त्योहार की खुशियां मनाने के लिए लोगों की भीड़ बाजार में बढ़ गई है। लोग जरूरी सामग्री की खरीदारी करने बाजार में पहुंच रहे हैं। इसके कारण हर तरफ रंगोत्सव का माहौल बना हुआ है।

मंगलवार को होलिका दहन के बाद बुधवार को रंगोत्सव मनाया जाएगा। शहर के हर मोहल्ले और कॉलोनियों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में दहन के लिए होलिका बनकर तैयार है। कहीं-कहीं होलिका को सजाया भी गया है, तो कहीं आयोजनों के माध्यम से सामूहिक रूप से उत्सव मनाने की तैयारी कर ली गई है। शहर के श्याम मित्र मंडल द्वारा श्याम मंदिर में रंग-गुलाल के साथ फूलों की होली खेलने का भी आयोजन की है।
ज्योतिषी और भगवताचार्य पं. दशरथनंदन द्विवेदी के अनुसार 7 मार्च को सूर्यास्त के पूर्णिमा का प्रभाव 10 मिनट का मिल रहा है। इसलिए प्रदोषकाल में ही मंगलवार शाम 6 से रात 8 बजे के बीच होलिका दहन करना उचित होगा। उन्होंने बताया कि दिशाओं के कारण देश के अलग-अलग राज्यों में होलिका दहन को लेकर अलग राय बन रही है। इससे अलग होलिका दहन फाल्गुन शुल्क की प्रदोष व्यापिनी पूर्णिमा को भद्रा रहित करना शास्त्रोक्त बताया गया है। 7 मार्च को प्रदोषकाल में ही होलिका दहन करना चाहिए।

Spread the word