बारह जयोर्तिलिंग शिव के झॉकी का दर्शन: डायमण्ड जुबली भवन

कोरबा 12 फरवरी। परमपिता परमात्मा शिव एक, परंतु उनके नाम अनेक है। यर्थात स्वरूप प्रकाशमयी ज्योर्तिबिन्दू स्वरूप है। शिव की महिमा अनंत है, श्रद्धालुजन शिव भोला भण्डारी के पूजन हेतू उनकी शिवलिंग के रूप प्रतिमा स्थापित कर उपासना करते है। महाशिवरात्रि का त्यौहार आने ही वाला है इसी उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की शाखा जमनीपाली द्वारा भगवान शिव का बहुत सुंदर बारह ज्योर्तिलिंग का झॉकी का आयोजन किया गया जो कि आकर्षण का केंद्र रहा साथ ही बहुत धुमधाम से शिवरात्रि का पर्व भी मनाया गया।

इस शुभ अवसर पर ( पूर्व न्यायाधीश उपभोक्ता फोरम, कोरबा) सरिता पाण्डे ने कहा कि संस्था में आकर परमात्म ज्ञान की प्राप्ति होती है उन्होने कहा कि भगवान के अनेक नाम है समय के अनुसार, कर्म के अनुसार, विशेषताओं व गुणों के अनुसार श्रद्धालुजन भगवान शिव को अनेको नाम से पुकारने लगे। सोमनाथ, वैद्यनाथ, अमरनाथ इत्यादि उदाहरण स्वरूप हैं। तथा साथ में ज्ञानेंद्रनाथ मिश्रा (कार्य पालन अधिकारी, सी.एस.ई.बी,) ने कहा कि परमात्मा सदा शिव, सदा पूजनीय है अजर, अमर हैं। उन्होने संस्था द्वारा किए जाने वाले जनकल्याण के कार्यो कि भूरी-भूरी प्रशंसा की एवं शासकीय माध्यमिक शाला, बल्गी की प्रधानपाठिका कृष्णा दुबे जी ने कहा कि मुझे इस संस्था की वेषभूषा अर्थात् श्वेत वस्त्र बहुत ही आकर्षित करता है। उन्होने कहा कि परमात्मा को किसी भी रूप में माने परमात्मा तो परमात्मा ही होता है। जमनीपाली सेवाकेंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी बिंदू दीदी ने कहा कि संसार का संचालन करने वाला स्वयंभू परमात्मा ज्योति स्वरूप है जिसे हर धर्म के लोग उन्हे अलग- अलग प्रकारो से पूजते है, परमात्मा तो किसी एक धर्म का नही बल्कि सर्व धर्म मान्य है। कोरबा सेवाकेंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी रूक्मणी दीदी ने कहा कि शिव के मंदिर में शिव के साथ सालीग्राम व नंदीगण की भी पूजा होती है इसके अध्यात्मिक रहस्यों को बताते हुए महाशिवरात्रि की सभी को बहुत बहुत बधाईयॉ दी।

कार्यक्रम के समापन में होम्योपैथी डा. रितेश सुनहरे ने सभी का आभार व्यक्त किया। महादेव शंकर की वेषभूषा में बेबी रुतिका द्वारा बहुत सुंदर ताण्डव नृत्य किया गया। तथा शिव ध्वजारोहण का भी कार्यक्रम रखा गया। सभी ने श्रेष्ठ जीवन जीने का व शुभ कार्य करने का प्रतिज्ञा भी किया। अतिथियों ने बहुत सुंदर व आकर्षक बारह जयोर्तिलिेंग की झॉकी का दर्शन भी किया। समस्त अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत कर भेंट स्वरूप ईश्वरीय फोटो फ्रेम दिया गया।

Spread the word