तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने की शिकायत

कोरबा 27 दिसंबर। लखनपुर में माफिया किस्म के व्यक्तियों की दखल के कारण यहां के तालाब की पहचान मिट रही है। वहां की जमीन पर अवैध निर्माण जारी है। नाराज ग्रामीणों ने पोंडी उपरोडा तहसीलदार के पास उक्त मामले की शिकायत की और इस कार्य पर रोक लगाने की मांग की।

पोंडी उपरोडा ब्लॉक के ग्राम लखनपुर में एकमात्र तालाब स्थित है जहां गाँव के लोगों को गर्मी में निस्तारी के लिए एकमात्र यही जरिया है। गाव वालों को जब तालाब में चल रहे अवैध निर्माण की जानकारी लगी तो गाँव के लोगों में इसे लेकर काफी नाराजगी देखी गई। गाँव के लोग आज बडी संख्या में ग्रामीणजन पोंडी उपरोडा तहसीलदार के पास सरकारी तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को लेकर शिकायत करने पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने तहसीलदार राहुल पांडेय को शिकायत पत्र देते हुए उन्हें इसकी पूरी जानकारी दी। और गाँव मे स्थित एकमात्र तालाब के न रहने से ग्रामीणों को होने वाली समस्या से अवगत कराया। ग्रामीणों ने बताया कि शासकीय रास्ता खसरा नंबर 236ए खसरा न 90 जोकि धरसा ;रास्ताद्ध में किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है। खसरा न 236 में गाव के पास निस्तारी हेतु जमीदारी के समय से तालाब का निर्माण कराया गया था।

इस तालाब का उपयोग लखनपुर के ग्रामीणों द्वारा निस्तारी के लिए किया जाता है। ग्राम लखनपुर में एकमात्र तालाब है जिसमें गाव के लोगों के लिए पालतू जानवरों के उपयोग हेतु एकमात्र यही तालाब ही साधन है। तालाब के किनारे मकान बनाने के लिए कालम की खुदाई की जा रही है जहां ईंटए गिट्टी व रेत सामग्री को गिराया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि तालाब के किनारे मकान बनने से बारिश में तालाब में आने वाला पानी रुक जाएगा तथा जिसकी वजह से तालाब पूरी तरह सूख जाएगा। तालाब के सूखने से यहां गंदगी भी फैलेगी जिससे गाँव वालों को भविष्य में यहां पर पानी की किल्लत बढ़ जाएगी। तहसीलदार राहुल पांडेय ने इस मामले की जांच कराने के आगे कार्रवाई करने का भरोसा लोगों को दिया।

Spread the word