संरक्षा हमारी व्यवहारिक आदत में शामिल होना चाहिए: बंजारा

एबीवीटीपीएस में औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह में हुए विविध आयोजन

कोरबा 12 दिसम्बर। किसी कार्य को गलत तरीके से करने वाले श्रमिक व कर्मचारी को उसे कार्य का सही तरीका बताना हम सबकी जिम्मेदारी है, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। संरक्षा उपकरणों का उपयोग हमारी आदत में शामिल होना चाहिए। साथ ही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नियर मिस एक्सीडेंट की रिपोर्टिंग को अपने व्यवहार में शामिल करें। यह विचार कार्यपालक निदेशक एसके बंजारा ने औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में व्यक्त किए।

अटल बिहारी वाजपेयी ताप विद्युत गृह (एबीवीटीपीएस) मड़वा में 03 से 09 दिसंबर तक औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त मुख्य अभियंता आलोक लकरा, रामजी सिंह और एसएन देवांगन की गरिमायमी उपस्थिति रही। गौरतलब है कि 1984 की भोपाल गैस त्रासदी जैसी घटना की पुनरावृत्ति से बचने और जनजागरूकता के लिए औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम के संयोजक अधीक्षण अभियंता एन. साहा एवं कार्यपालन अभियंता संदीप भगत द्वारा सप्ताहभर में आयोजित हुए कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया गया। संयंत्र परिसर में अग्नि दुर्घटना की मॉकड्रिल की गई। कैंटीन में श्रमिकों को सुरक्षा जागरूकता पर चलचित्र दिखाया गया। साथ ही वक्ताओं द्वारा व्याख्यान भी दिए गए। अग्नि शमन विभाग द्वारा अग्नि सुरक्षा से जुड़े उपकरणों की जानकारी दी गई। विद्युत संयंत्र के मुख्य द्वार पर कर्मचारियों एवं श्रमिकों के बीच प्रश्नमंच का आयोजन किया गया। मेसर्स लेदर टेक कोरबा द्वारा संरक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई।

कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य अभियंता आलोक लकरा, रामजी सिंह और एसएन देवांगन ने भी सुरक्षा जागरूकता पर अपने विचार रखे। व्यवहार आधारित सुरक्षा विषय पर निबंध व नारा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों आरएस पैकरा, उदय कुमार राठौर, ओमप्रकाश मिश्रा, संजय बरेठ, पुरूषोत्तम सिंह जगत, संजय वस्त्रकार, राघवेंद्र कसेर को कार्यपालक निदेशक के एवं अतिथियों के हाथों पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम का समन्वय व संचालन सहायक अभियंता नरेंद्र देवांगन एवं विजय कुमार बर्मन द्वारा किया गया। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता क्रिस्टोफर एक्का, एसडी द्विवेदी, एनके घृतलहरे, प्रकाशन अधिकारी बसंत शाहजीत समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Spread the word