36 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने, लोग कर रहे प्रतीक्षा

कोरबा 6 दिसम्बर। औद्योगिक जिले में कुल मिलाकर अब की स्थिति में 36 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन सके हैं, कारण चाहे जो हो। भारत सरकार ने देश के सभी लोगों को एक सीमा तक नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान योजना लांच की है। जिस पर काम हो रहा है।

जिले में सुविधा का लाभ लोगों को देने के लिए निजी अस्पतालों को इम्पैनल किया गया है। लोगों के आमदनी का काफी हिस्सा उपचार पर खर्च हो रहा है और यह उनके लिए सबसे बड़ा सिरदर्द है। सामान्य से लेकर अन्य बीमारियों के लिए जिले में अलग-अलग स्तर के सरकार अस्पताल संचालित किये जा रहे हैं जिनके माध्यम से लोगों को केटेगरी के आधार पर पूर्व के वर्षों में स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होती रही। कुछ मामलों में लोगों को चिकित्सा व्यय और संसाधन के खर्च देने पड़ते हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने बड़े स्तर से मिली सूचनाओं के बाद आम लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता क्रम में रखा। उनका ध्यान बचाने और तनाव कम करने के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य योजना लांच की गई। इसके अंतर्गत प्रावधान किया गया कि देश के सभी श्रेणी के लोगों को योजना के माध्यम से अधिकतम 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सरकारी के अलावा मल्टी स्पेशिलिटी और दूसरी केटेगरी के निजी अस्पतालों में यह सुविधा प्राप्त होगी। कोरबा जिले में सीएमएचओ डॉण् एसण्एनण्केशरी ने बताया कि मौजूदा स्थिति में 64 प्रतिशत लोगों के मामले में आयुष्मान कार्ड बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। अन्य कारणों से 36 प्रतिशत लोगों के कार्ड या तो नहीं बने हैं अथवा लोगों ने इसके लिए अपनी ओर से प्रक्रियाएं नहीं की है। योजना से प्राप्त होने वाले लाभ और लोगों को इससे सुविधा दिए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर सभी आवश्यक प्रक्रियाएं व प्रचार करने में जुटा हुआ है।

बताया गया कि कोरबा जिले में लोगों को आसान तरीके से आयुष्मान योजना से चिकित्सा प्राप्त हो इस हेतु 15 निजी अस्पतालों को सरकार ने इम्पैनल किया है। जानकारी देने हो हेल्पडेस्क स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निजी अस्पतालों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने यहां आने वाले मरीजों को आयुष्मान योजना से लाभ के संबंध में जानकारी देना सुनिश्चित करें। इस हेतु प्रवेश द्वार के पास हेल्पडेस्क स्थापित करने के साथ इस आशय का सूचना पटल भी प्रदर्शित करें। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि आयुष्मान कार्ड होने पर कोई भी अनुबंधित अस्पताल इलाज से इनकार नहीं कर सकता। इस तरह की दिक्कत होने पर सीधे विभाग को अवगत कराया जाए।

Spread the word