बंद कोरबा पूर्व में नए संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव रखेंगे सरकार के समक्ष


कोरबा 25 अगस्त। रायपुर से पहुंची सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति ने छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन कंपनी की हसदेव ताप विद्युत संयंत्र कोरबा पश्चिम व डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत संयंत्र का दौरा किया। समिति के सभापति व विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि बंद कोरबा पूर्व संयंत्र की जमीन जल्द ही खाली होने वाली है। इस पर नया विद्युत संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव सरकार के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

सीएसईबी गेस्ट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए शर्मा ने कहा कि संयंत्रों ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। संयंत्र परिसर व कालोनी में चारों तरफ हरियाली नजर आ रही। संयंत्र से निकलने वाले राख का भी समुचित निपटारण किया जा रहा। उर्जा नगरी कोरबा में कोयला व पानी की पर्याप्त उपलब्धता है। यहां बिजली उत्पादन न्यूनतम लागत में की जा सकती है। इन संभावनाओं को देखते हुए नए संयंत्र का सुझाव सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकता है। नए संयंत्र खुलने से रोजगार सृजित होंगे और क्षेत्र के लोग आर्थिक रूप से सुदृढ़ होंगे। शर्मा ने बताया कि विद्युत कंपनी के अधिकारियों से चर्चा करते हुए उन्होंने खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण से भर्ती की स्वीकृति दिए जाने की बात कही है। इससे खेल को बढ़ावा मिलेगा और कंपनी को दक्ष कर्मचारी मिलेंगे। खेल के मैदान व उद्यान विकसित किया जाना चाहिए, ताकि लोगों के मनोरंजन के साधन मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना से उपभोक्ताओं को हाफ इस मौके पर समिति में धनेंद्र साहू, लखेश्वर बघेल, राजमने बेंजाम के साथ विधानसभा सचिवालय के अपर सचिव आरके अग्रवालए अवर सचिव दिनेश त्रिवेदी, अनुभाग अधिकारी डा बलराम शु्?क्ला उपस्थित रहे।

समिति के सदस्यों ने एचटीपीपी व डीएसपीएम संयंत्र में निरीक्षण के दौरान बिजली उत्पादन की गतिविधियों को प्रत्यक्ष रूप से देखा। कार्यपालक निदेशक एसके बंजारा व मुख्य अभियंता एसके कटिहार ने अपने-अपने संयंत्रों के संबंध में पूरी जानकारी टीम के सदस्यों को दी। साथ ही संयंत्र द्वारा कराए जा रहे विभिन्ना कार्यों के संबंध में भी सदस्यों को बताया। इस दौरान विधायकों ने अधिकारियों से विभिन्न जानकारी भी ली। बाद में सभाकक्ष में दोनों संयंत्र के अधिकारियों के साथ बैठक कामकाज की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य अभियंता समेत सभी विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Spread the word