तिरछी-नज़र @ रामअवतार तिवारी

ट्वेंटी-ट्वेंटी खेल रहे अफसर

विधानसभा चुनाव में 15 महीने बाकी रह गए हैं। ऐसे में जिलों में एक- दो बदलाव की गुंजाइश है। इन सबको देखते हुए कुछ कलेक्टर ट्वेंटी- ट्वेंटी के अंदाज में बैटिंग करने के मूड में दिख रहे हैं। ऐसे में हाल ही तबादले पर आए कलेक्टर ने जलजीवन मिशन के कार्यों के लिए इतनी बड़ी डिमांड कर दी कि उसे सुनकर विभाग के अफसरों के हाथों के तोते उड़ गए। अफसरों ने बड़ी मुश्किल से समझाया कि उनकी डिमांड पूरा करने से कार्य की गुणवत्ता बुरी तरह प्रभावित होगी। जांच भी बैठ सकती है। काफी जद्दोजहद के बाद कलेक्टर महोदय अपनी डिमांड में संशोधित करने को रजामंद हुए।

धरम से नाराज रमन सिंह

चर्चा है कि रमनसिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक से काफी नाराज हैं। डाक्टर साहब का मानना है कि पार्टी के सदस्यों ने विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सरकार के खिलाफ मुद्दे ठीक से नहीं उठाए। कौशिक की भूमिका उन्हें सही नहीं लग रही है। लेकिन पार्टी के कई विधायक मानते हैं कि साढ़े साल में जो कुछ हुआ उसे जोर शोर से उठाया गया। इससे ज्यादा पुराना मामला उठाने पर खुद फंस जाते।

करीबियों का ध्यान रखते हैं बाबा

बाबा अपने करीबियों का पूरा ध्यान रखते हैं। उन्होंने तैश में आकर पंचायत विभाग छोड़ तो दिया था उन्हें उम्मीद नहीं रही होगी कि उनके उठाए मुद्दों को सुलझाये बिना उनका विभाग दूसरे मंत्री को दे दिया जाएगा। बताते हैं कि विभाग छोड़ने के बाद उनके ध्यान में यह बात लाई गई कि कई जरूरी फाइलें रह गई है। इनमें इंजीनियरों की प्रमोशन के बाद पोस्टिंग की फाईल भी शामिल है। बाबा ने निराश नहीं किया और वाट्सऐप पर सारी फाइलें क्लीयर की। तेज रफ्तार से काम करना कोई बाबा से सीखे।

हिन्दुत्व के आगे थिरकने मजबूर

हिंदुत्व व राष्ट्रवाद की लहर से बचने कांग्रेस नेताओं ने रोडमेप तैयार कर काम शुरू कर दिया है।कौशिल्या मंदिर के बाद जन्माष्टमी से कृष्ण कुंज का उद्घाटन होगा। मुख्यमंत्री से मिलने जाएंगे तो प्रतिक्षालय के टेबल पर आपको आशुतोष राणा द्वारा लिखित रामायण की एक शानदार पुस्तक मिलेगी। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने सैकड़ों गाड़ी भेजकर कांवर यात्रा निकाली। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक सत्यनारायण शर्मा हर शनिवार को एक बड़े कॉलोनी में भजन संध्या आयोजित कर सपरिवार आनंद उठाते हैं। भजन गीत में लोगों के साथ थिरकते भी हैं। मंत्री शिव डहरिया पुरातन मंदिरों और धार्मिक कामों में खास रूचि लेने लगे हैं। कैबिनेट मंत्री मो. अकबर के माथे में चंदन और हनुमान जी की पूजा में लगे हैं। उनकी विश्वहिंदुपरिषद सहित अनेक हिंदुत्ववादी संगठनों से सकारात्मक बातचीत हो भी रही है।

ईडी से भाजपाई सुरक्षित

ईडी के दस्तक के बाद छत्तीसगढ़ में बेनामी तरीके से पैसा कमाने वालों का खासकर जमीन, पॉवर, लोहा से जुड़े उद्योगपति, नौकरशाह व नेताओं के पैसे रखने के लिए सुरक्षित जगह की तलाश है। कुछ बड़े लोग जो ऐसे पैसे को खपाते थे स्थिति को देखते हुए हाथ खड़े कर दिये हैं। ऐसे में सुरक्षित जगह भाजपा के बड़े व्यापारीनुमा उद्योगपतियों की निकल पड़ी है। कई विरोधी दल के धंधेबाज नेता व नौकरशाहों की गाडिय़ां घरों के आसपास देखी गई है। मध्यप्रदेश भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी रिश्तेदार को एक मंत्री के घर में तो आए दिन देखें जा सकते हैं। वैसे भी गांधी जी सर्वधर्म समभाव के साथ चलने की सीख देते हैं।

तिरछी-नज़र@रामअवतार तिवारी, सम्पर्क-09584111234

Spread the word