शिक्षकों की पद- स्थापना में डी. ई. ओ. पर रिश्वतखोरी का आरोप

मुख्यमंत्री से हुई शिकायत: ऊपर तक देना पड़ता है…..।

कोरबा 25 जून। जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा जी पी भारद्वाज द्वारा नव- नियुक्त शिक्षकों की पद- स्थापना में रिश्वतखोरी का आरोप लगा है। मामले की शिकायत प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की गयी है।

जिले के वरिष्ठ कांग्रेस नेता नशर खान ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपा है। इसमें आरोप लगाया गया है, कि जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा नव- नियुक्त शिक्षकों की मनचाहे स्कूलों में पदस्थापना के नाम पर अपने अधिनस्थों के साथ मिलकर वसूली अभियान चला रहे हैं। कई तरह का नियम बताकर अधिकांश नव-नियुक्त शिक्षकों से लाखों रूपये वसूल लिये हैं। आपत्ति किये जाने पर सीधे कहा जा रहा है कि हमें ऊपर तक राशि पहुंचाना पड़ेगा। कांग्रेस नेता ने कहा है कि इस तरह जिला शिक्षा अधिकारी शासन प्रशासन को बदनाम करने में लगे हुए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से मामले में शीघ्र ही जांच कार्यवाही कराने की मांग की है। शिकायत की प्रतिलिपि जिला प्रभारी और प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को भी दी है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा 21 /11/ 2019 को जारी परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रदेश भर में शिक्षकों की सीधी भर्ती की है और अलग-अलग जिलों में उनकी नियुक्ति आदेश जारी किया है। कोरबा जिले में भी 175 शिक्षक नियुक्त किये गये हैं, जिनकी पद- स्थापना में कथित भ्रष्टाचार किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षकों की पदस्थापना का एकल आदेश जारी किया जा रहा है, जो स्वयं में संदिग्ध हो जाता है, जबकि सभी शिक्षकों की पद – स्थापना आदेश एक साथ जारी कि या जाना चाहिए।

Spread the word