तिरछी-नज़र @ रामअवतार तिवारी

पशोपेश में राजभवन

अंबिकापुर विश्व विद्यालय में कुलपति नियुक्ति का ऐसा पेंच फंसा है कि पहली बार राजभवन भी पशोपेश में है क्योंकि जिन्हें कुलपति नियुक्त किया था उसे हटाने का आदेश हाईकोर्ट ने दिया है। राजभवन के साथ पहली बार राज्य सरकार भी दिख रही है। सरकार राजभवन की भावनाओं का आदर करते हुए हर संभव मदद के लिए तैयार है। मामला हाईकोर्ट का है, और आदेश देने वाले को ही आदेश का पालन करना है। देखते हैं होता है क्या?

सर्वाधिक विदेश यात्रा

ये अफसर हैं सीएसआईडीसी के उप महाप्रबंधक सुशील सोनी। सरकार किसी की भी हो, विदेश में इंतजाम करने की जिम्मेदारी पिछले २० सालों से सोनी जी ही निभा रहे हैं। वे सीएम, मंत्री हो या चेयरमैन , बड़े लोगों का सत्कार अच्छे से करते है। सोनी जी अपने विशिष्ट गुणों के कारण सरकारी खर्चे पर सबसे ज्यादा विदेश यात्रा का कीर्तिमान भी बना चुके है। कई देशों की यात्रा करने के कारण पासपोर्ट भी भर चुके है। इसी पासपोर्ट में ही भाजपा राज के कई राज छिपे है। नियम कानून में लाकर काम करते हैं इसलिए बड़े लोगों से भी अच्छे रिश्ते हैं। पिछले दो दशक से ऐसे नियम बना रहे हैं कि दूसरे लोग दांतों तले ऊंगली दबा लेते है और एक ही ठेकेदार को ठेका दिलाकर खुद भी काफी मजबूत हो गए।

ताम्रध्वज की सक्रियता

कभी मुख्यमंत्री के दौड़ में रहे लोक निर्माण एवं संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू का प्रभाव धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। छत्तीसगढ़ की बड़ी आबादी वाले साहू समाज का प्रतिनिधित्व मंत्री मंडल में करने वाले ताम्रध्वज साहू इस बार के साहू समाज के चुनाव के बाद सामाजिक राजनीति से बाहर हो गये। उनके एक भी समर्थक चुनाव जीतकर नहीं आ पाया। राहुल गांधी की गिरफ्तारी के दौरान छत्तीसगढ़ के तीन नेता भूपेश बघेल, टी.एस. बाबा व विकास उपाध्याय सक्रिय दिखे पर ताम्रध्वज दिल्ली तक नहीं गये। विभाग में भी दखल दूसरों का बढऩे लगा है। ऐसे में विधानसभा क्षेत्र में सक्रियता अधिक बढ़ गई है।

सौदान सिंह का जलवा

डेढ़ साल बाद सौदान सिंह रायपुर पहुंचे, तो छोटे-बड़े भाजपाई उनसे मिलने टूट पड़े। सौदान सिंह अपने करीबी राजेश मूणत के बेटे के शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे थे। शादी समारोह में सौदान सिंह का जलवा देखने लायक था। उन्हें प्रीतेश गांधी समेत 4-5 युवक घेरकर चल रहे थे। शादी में आए कार्यकर्ता सौदान का कोई पैर छू रहा था, तो कोई हाथ मिलाने की जद्दोजहद में लगा था।

शादी में वीआईपी के लिए अलग इंतजाम किया गया था। हंसी खुशी के माहौल में कुछ अप्रिय स्थिति भी पैदा हो गई थी। कुछ लोग सौदान सिंह और अन्य वीआईपी से मिलने के लिए वीआईपी हॉल में जाने की कोशिश कर रहे थे, उन्हें चोपड़ा और शाह उप नाम के दो उज्जड जैनी युवा बाहर उन्हें धकियाकर बाहर कर दे रहे थे। ऐसे लोग भी थे, जो कि खुद को वीआईपी समझकर वीआईपी हॉल में जाने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें भी बदसलूकी का शिकार होना पड़ा।

इन सब घटनाओं से बेखबर राजेश मूणत बेटे को आशीर्वाद देने के लिए आए लोगों से आत्मीयता से मिल रहे थे। मूणत और उनके करीबियों ने अतिथियों का आवभगत करने में अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखी। बाद में सौदान सिंह ने मिलने उत्सुक कार्यकर्ताओं और जान पहचान के लोगों का कुशल क्षेम पूछकर उन्हें खुश कर दिया। फिर भी अच्छे माहौल में कई लोगों को उज्जड जैनी युवाओं के चेहरे याद रह गए।

टीम राहुल का हिस्सा बन गए भूपेश

सीएम भूपेश बघेल अब टीम राहुल के करीबी हो गए हैं। कम से कम हाल के दिल्ली में हुए प्रदर्शनों से तो यही अंदाजा लगाया जा रहा है। राहुल गांधी से ईडी पूछताछ कर रही थी, उससे पहले राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणु गोपाल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और अन्य दिग्गजों के साथ भूपेश आगे की रणनीति बना रहे थे।

भूपेश बघेल के ही सुझाव पर जिला स्तर पर प्रदर्शन का फैसला लिया गया। राहुल गांधी से पूछताछ के मामले में सबसे ज्यादा मुखर भूपेश बघेल ही थे। बाद में उन्हें ही प्रेस कॉन्फ्रेंस लेने के लिए आगे किया गया। एआईसीसी में काफी कुछ व्यवस्था भूपेश बघेल की तरफ से किया गया था। इस पर राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक भी तारीफ किए बिना नहीं रह सके। उन्होंने सभी बड़े नेताओं के सामने कह दिया कि भूपेश भाई के मैनेजमेंट का कोई मुकाबला नहीं है।

पुलिस की अति सक्रियता

रायपुर संभाग के एक जिले में हाइवा मालिकों पर पुलिस का कहर टूट पड़ा है। ज्यादातर मालिक भाजपा से जुड़े हुए हैं। उनके खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर जिला पंचायत की बैठक में हो हल्ला मचा। जिला पंचायत सदस्यों का कहना था कि जो काम प्रशासन और माइनिंग अमले को करना चाहिए, वह काम पुलिस कर रही है। चर्चा है कि प्रति हाईवा 4 हजार रुपए रेट फिक्स कर दिया गया है। टोटल एक हजार हाइवा हैं। बाकी गुणा भाग आप कर ही सकते हैं। पुलिस की अति सक्रियता का मामला विधानसभा में गुंज सकता है।

तिरछी-नज़र@रामअवतार तिवारी, सम्पर्क- 9584111234

Spread the word