सड़क के लिए 25 को करेंगे चक्काजाम

कोरबा 23 मई। चाम्पा मार्ग में 25 मई से सड़क के लिए लोग सड़क पर उतरकर चक्काजाम करेंगे। एनएचएआई द्वारा निर्माणाधीन फोरलेन के लिए तैयार किए जा रहे 56 पुल पुलियों के लिए बनाए गए कच्ची डायवर्सन मार्ग का डामरीकरण नहीं किए जाने की वजह से लोगों को आवागमन में हो रही असुविधा से आक्रोशित युवा भाजपा नेता अजय कंवर के नेतृत्व में ग्रामीण आर्थिक नाकेबंदी पर बैठेंगे। पुलिस द्वारा इस हड़ताल को रोकने बुलाई गई त्रिपक्षीय वार्ता भी बेनतीजा रहा।   

यहां बताना होगा कि राष्ट्रीय राजमार्ग चाम्पा से कटघोरा तक फोरलेन सड़क के प्रथम चरण में चाम्पा से उरगा 38 किलोमीटर का निर्माण जारी है। यह प्रोजेक्ट ढाई साल का है। इस मार्ग पर 56 पुल-पुलिया का निर्माण करना है जिसके लिए बगल से डामरीकृत डायवर्सन सड़क का निर्माण पहले करना है और उसके पश्चात ही पुलिया का कार्य शुरू किया जाना है। इसके विपरीत फोरलेन के निर्माण में लगी हरियाणा की ठेका कंपनी डायमंड कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार द्वारा अपनी सुविधा देखते हुए गिट्टी वाला डायवर्सन सड़क बनाकर पुलिया का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। इसके कारण डायवर्सन कच्ची सड़क से गुजरने वाले छोटे-बड़े-मध्यम वाहनों को भारी धूल का सामना करना पड़ रहा है। इस कच्चे मार्ग पर पानी का नियमित छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है जबकि नेशनल हाइवे-149बी के एसओपी में उल्लेखित है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट व एसओपी के अनुसार डायवर्टेड मार्ग को डामरीकरण नहीं कराया जा रहा है। गड्ढेयुक्त व अमानक स्तर के डायवर्सन मार्ग से आवागमन और छोटे-बड़े वाहनों के गुजरने से उडऩे वाली धूल का गुबार के कारण हादसों की आशंका हर समय बनी रहती है। खासकर रात के वक्त ज्यादा परेशानी हो रही है। तक कि कच्ची डायवर्सन पर पानी का छिंडकाव तक नहीं किया जा रहा। अमानक डायवर्सन मार्ग के कारण आवागमन करने वालों का जीवन संकट में डाला जा रहा है। इस समस्या को लेकर मीडिया द्वारा प्रमुखता से समाचार प्रकाशन कर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया जाता रहा है।   

करीब एक माह पूर्व मार्ग के निरीक्षण पर बरपाली पहुंचे परियोजना के निदेशक वाय बी सिंह को स्थानीय पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल ने इस समस्या से अवगत कराते हुए नाराजगी जाहिर की थी। तब परियोजना निदेशक सिंह ने आश्वासन दिया था कि सभी डायवर्सन को जल्द डामरीकरण किया जाएगा। जब तक डामरीकरण नहीं कर लिया जाता कच्ची डायवर्सन में पानी का नियमित छिंडकाव कर गीला रखा जाएगा। लेकिन परियोजना निदेशक का यह आश्वासन थोथा चना बाजे घना कहावत जैसी चरितार्थ हुई। एनएचएआई के परियोजना निदेशक अपने वादे पर खरे नहीं उतरे। जिसकी वजह आमजनता इस मार्ग पर धूल खा रही है। जन समस्याओं से सरोकार न रख एनएच के एसओपी के विपरीत कार्य कर ठेकेदार को आर्थिक लाभ पहुँचाने से अब जनप्रतिनिधि भी हमलावर हो गए हैं। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला महामंत्री अजय कंवर ने चाम्पा उरगा के बीच बनने वाले फोरलेन सड़क निर्माण में भारी अनियमितता को लेकर बरपाली बस स्टैंड में 25 मई से कोरबा चाम्पा मार्ग पर चक्काजाम कर आर्थिक नाकेबंदी करने की चेतावनी एनएचएआई व प्रशासन को दी है। पुलिस के साथ हुई त्रिपक्षीय वार्ता में साफ कहा कि जब तक कच्ची डायवर्सन की कच्ची मार्ग का डामरीकरण नहीं कर लिया जाता तब तक हड़ताल वापस नहीं होगा।

Spread the word