अपने अधिकारों के लिए देश के मजदूरों को दिखानी होगी एकताः रेड्डी

कोरबा 9 मई। भारतीय कोयला खदान मजदूर संगठन बिलासपुर के द्विवार्षिक अधिवेशन को संबोधित करते हुए कोल उद्योग प्रभारी के लक्ष्मा रेड्डी ने कहा कि देश के मजदूरों को एक साथ अपने अधिकारों के लिए खड़ा होना होगा, क्योंकि वर्तमान सरकार की सोच को देखते हुए आने वाले समय में कोल इंडिया की स्थिति अच्छी नहीं है। सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में संगठन को और मजबूती प्रदान करने के लिए सदस्यता संख्या बढ़ाने पर जोर देने की आवश्यकता है। सभी को संगठन तथा मजदूर के हित में एकजुटता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।   

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीेएल के ढेलवाडीह जागृति क्लब में आयोजित अधिवेशन की अध्यक्षता टिकेश्वर सिंह राठौर अध्यक्ष अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में के लक्ष्मा रेड्डी, प्रभारी. कोल उद्योग भामसं नई दिल्ली, विशिष्ठ अतिथि के रुप में राधेश्याम जायसवाल कोल उद्योग प्रभारी भारतीय मजदूर संघ छत्तीसगढ़, योगेश दत्त मिश्र संगठन मंत्री, मजरूल हक अंसारी सदस्य संचालन समिति, एसईसीएल उपस्थित रहे। सर्वप्रथम भगवान विश्वकर्मा, भारत माता व श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी के छाया चित्र के समक्ष मंच अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम शुभारंभ किया। मंचस्थ अतिथियों का अंग वस्त्र व पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मान किया गया। अध्यक्षीय उद्बोधन टिकेश्वर सिंह राठौर ने संगठन की कार्यों का उल्लेख करते हुए संगठन को और मजबूती प्रदान कर एकजुटता के साथ संगठन कार्य को आगे बढ़ाने संदर्भित बातों को रखा। एसईसीएल कंपनी संचालन समिति के सदस्य मजरूल हक अंसारी ने कंपनी स्तरीय कार्यों का उल्लेख करते हुए संगठन में एक दूसरे को सहयोग करते हुए कार्य करने का संदेश दिया। राधेश्याम जायसवाल ने सदन में उपस्थित सभी क्षेत्र के पदाधिकारियों. कार्यकर्ताओं को संगठन कार्य में सदैव तत्पर रहने एवं सेवा भाव से कार्य करते हुए उद्योग हित में कार्य करने का संदेश दिया।   

मुख्य अतिथि के लक्ष्मा रेडी ने देश के कोयला क्षेत्र में प्रबंधन द्वारा कोयला के मजदूरों अहित में किए जा रहे कार्यकलापों, जेबीसीसीआइ में बीएमएस एवं अन्य संगठन की भूमिकाए देश में भूमिगत खदानों की स्थिति खुली खदानों में मशीनों के रखरखाव एवं मेंटेनेंस पर कोताही, मशीनों की खरीदी पर सवाल खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि देश के मजदूरों को एक साथ अपने अधिकारों के लिए खड़ा होना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोयला मजदूरों का 11 वां राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता अच्छा होगा, भले ही इसमें विलंब हो रहा है। इस दौरान महामंत्री अशोक कुमार सूर्यवंशी ने दो वर्षों में संगठन में हुए कार्यों से संदर्भित महासचिव का प्रतिवेदन सदन के समक्ष पढ़ा। कोषाध्यक्ष प्रभाकर कौशिक ने पिछले दो वर्षों के लेखा. जोखा का ब्यौरा सदन के समक्ष रखा। इस दौरान भारतीय कोयला खदान मजदूर संगठन, बिलासपुर के सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री अशोक कुमार सूर्यवंशी तथा आभार नवनिर्वाचित अध्यक्ष अश्वनी कुमार मिश्रा ने व्यक्त किया।

Spread the word