जिले में धान की रिकार्ड खरीदी, धान बेचने वाले किसानों ने शासन की व्यवस्था को सराहा

खरीदी केंद्रों में किसानों को किया गया सम्मानित, नया खरीदी केंद्र खुलने से किसानों को हुई राहत
जिले में 330 करोड़ 26 लाख रूपए से अधिक के 17 लाख क्विंटल से अधिक धान की हुई खरीदी

कोरबा 8 फरवरी। जिले में 1 दिसम्बर 2021 से 7 फरवरी 2022 तक हुई धान खरीदी में किसानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिले के 55 धान उपार्जन केंद्रों पर किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचा। धान खरीदी के लिए सभी केंद्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थी। धान बेचने में हुई सहूलियत के कारण इस बार जिले में रिकार्ड धान की खरीदी हुई हैं। जिले के 34 हजार 073 किसानों ने 17 लाख दो हजार 372 क्विंटल धान सहकारी समितियों में बेचा हैं। इसमें 15 लाख 74 हजार 504 क्विंटल मोटा, एक लाख 26 हजार 440 क्विंटल सरना एवं एक हजार 427 क्विंटल पतला धान शामिल हैं। इसके बदले किसानों को 330 करोड़ 26 लाख 30 हजार रूपए से अधिक राशि प्राप्त हुए है। धान बेचने के लिए शासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं से किसान खुश हैं। जिले के किसान शासन की व्यवस्थाओं की सराहना भी कर रहे हैं। धान खरीदी के आखिरी दिन धान उपार्जन केंद्रों में किसानों को सम्मानित किया गया। साथ ही धान खरीदी के सुचारू रूप से संपन्न होने की खुशी में मिठाई भी बांटी गई। इस बार जिले में छह नये धान खरीदी केंद्र खोले गये हैं। नये खरीदी केंद्रों के माध्यम से किसानों को दूर जाने से राहत मिली हैं। नये खरीदी केंद्रो से किसान काफी संतुष्ट नजर आये।

नये खरीदी केंद्र से मिली राहत, शासन की योजना सराहनीय – धान खरीदी केंद्र तुमान में धान बेचने वाले र्ग्राम अमलडिहा के किसान श्री जगमोहन दास ने बताया कि पहले उन्हें धान बेचने के लिए जटगा जाना पड़ता था। तुमान में नया धान उपार्जन केंद्र खुलने से 20 किलोमीटर दूर जाने से राहत मिल गई हैं। दूर जाने में आने वाले गाड़ी का खर्च और समय के नुकसान से भी राहत मिली है। अब केवल अमलडीहा से 4 किलोमीटर की दूरी पर ही खरीदी केंद्र खुल जाने से सहूलियत हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इस बार 16 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बेचा हैं। धान के बदले पैसा भी बैंक खाता में आ गया है। उन्होंने समिति की व्यवस्था और शासन की योजना को सराहनीय बताया।

धान बेचने का पूरा पैसा आया खाते में, टोकन भी मिला आसानी से – विकासखण्ड कटघोरा के ग्राम विजयपुर के रहने वाले किसान श्री छतराम कंवर ने बताया कि उन्होंने इस बार 70 क्विंटल 40 किलो धान कटघोरा उपार्जन केंद्र में बेचा हैं। उन्होंने बताया कि धान बेचने में परेशानी नहीं हुई। टोकन भी सही समय पर मिला। श्री कंवर ने बताया कि धान बेचने के बदले पूरा पैसा उनके बैंक खाते में आ गया हैं। उन्होंने धान खरीदी की योजना पर संतुष्टि जताई।

बिचौलियों से मिली राहत, खरीदी केंद्र में नहीं हुई कोई तकलीफ – धान उपार्जन केंद्र कोरकोमा में किसान श्री भगतराम राठिया, श्री उमेश्वर प्रसाद सोनी, श्री राजु प्रसाद गुप्ता, श्री धजाराम राठिया एवं फिरतुराम राठिया को सम्मानित किया गया। साथ ही किसानों को मिठाई का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर जिला खाद्य अधिकारी श्री जे.के. सिंह, जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री एस.के. जोशी, उप पंजीयक संस्थाएं श्री बसंत कुमार एवं जिला विपणन अधिकारी श्रीमती जान्हवी जिल्हारे मौजूद रहे। कोरकोमा खरीदी केंद्र पर मौजूद किसानों ने बताया कि धान खरीदी केंद्र में अच्छी सुविधा मिलने से बिचौलियों को धान बेचने से राहत मिल गई हैं। पहले बिचौलिए औने-पौने दाम पर धान लेते थे। अब खरीदी केंद्रों पर धान का सरकार द्वारा निर्धारित दाम मिलने से किसान आसानी से अपना धान खरीदी केंद्रों में बेच पा रहे हैं। किसानों ने बताया कि गांव-वार दिन निर्धारित होने से सभी किसानों को आसानी से अपना पैसा बैंक से निकालने में भी सहूलियत हो रही हैं। किसानों ने बताया कि गांव में धान बेच पाने से किसानों को दूर जाने से भी राहत मिल गई हैं। किसानों ने खरीदी केंद्र की सुविधाओं की भी सराहना की। किसानों ने खरीदी केंद्र पर सभी आवश्यक सुविधाओं सहित पानी, शौचालय एवं प्राथमिक दवाईयों की सुविधा आदि पर भी खुशी जताई।

Spread the word