कॉलेजों की आंतरिक और प्रायोगिक परीक्षाएं कोराना की वजह से स्थगित

कोरबा 16 जनवरी। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी बिलासपुर से संबद्ध सभी कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2021.22 की मुख्य परीक्षाओं से पहले होने वाली ऑफलाइन प्रायोगिक परीक्षाओं के साथ आंतरिक मूल्यांकन को स्थगित कर दिए हैं। ये दोनों ही परीक्षाएं हर छात्र के लिए अहम होती हैं, क्योंकि इनमें मिलने वाले अंक मुख्य परीक्षा के अंक साथ जोड़े जाते हैं। जो छात्रों के उत्तीर्ण होने के साथ उनकी श्रेणी का निर्धारण करते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर आने से फिर छात्रों के अध्ययन अध्यापन के साथ परीक्षाओं पर प्रभाव पड़ना शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने इस आशय का सर्कुलर 13 जनवरी को सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को जारी कर दिए हैं। डॉ.शर्मा ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण का व्यापक प्रभाव अटल यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के छात्रों पर भी पड़ रहा है। इसके कारण कॉलेजों में आंतरिक परीक्षाएं व प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है। उक्त दोनों ही परीक्षाओं कब व किस मोड में होंगी, इसकी अलग से जानकारी दी जाएगी।

गवर्नमेंट पीजी लीड कॉलेज के प्राचार्य डॉ आरके सक्सेना ने बताया कि यूनिवर्सिटी के कुलसचिव से मिली निर्देश के बाद आंतरिक व प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं की संशोधित तिथि आने तक छात्र-छात्राओं को यूनिवर्सिटी की अधिकृत वेबसाइट का लगातार अवलोकन करते रहना होगा। छात्रों को परीक्षाओं से संबंधित जानकारी जारी की जाएंगी। यूनिवर्सिटी ने नियमित व स्वाध्यायी छात्र-छात्राओं से मुख्य व सेमेस्टर परीक्षा- 2022 के लिए आनलाइन नामांकन व परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया पूरी कराई थी। छात्रों द्वारा इस प्रक्रिया में भाग लेने के बाद संबंधित कॉलेजों में दस्तावेज जमा कराए गए थे। छात्रों के दस्तावेजों को कॉलेज प्रमुखों द्वारा 22 से 25 जनवरी तक जमा करना होगा। अन्यथा छात्र परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में आफलाइन अध्ययन अध्यापन को बंद करने आदेश दे दिए हैं। अब सभी संकायों की मुख्य परीक्षाएं किस मोड में आयोजित की जाएंगी, इसको लेकर छात्रों के साथ.साथ कॉलेज प्रबंधन में भी संशय की स्थिति बनी हुई है। एयू से संबद्ध सभी कॉलेजों में मुख्य परीक्षाएं अप्रैल से शुरू हो जाती हैं। जनवरी में कोरोना संक्रमण का प्रसार बना हुआ है। फरवरी के अंत व मार्च तक स्थिति सामान्य होने पर मुख्य परीक्षाओं का मोड तय हो जाएगा।

Spread the word