सफाई कार्य में लापरवाही पर आयुक्त का कड़ा रूख, 10 हजार रू. का लगाया अर्थदण्ड, दी कड़ी चेतावनी

एस.ई.सी.एल.आवासीय क्षेत्र पन्द्रह ब्लाक में बिखरी मिली गंदगी, एस.ई.सी.एल.प्रबंधन को नोटिस

कोरबा 28 दिसंबर। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने साफ-सफाई कार्यो के प्रति उदासीनता दिखाने वाली स्वच्छता कार्य एजेंसी के प्रति कड़ा रूख अख्तियार करते हुए 10 हजार रूपये का अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए, साथ ही सफाई ठेकेदार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि साफ-सफाई कार्यो में सुधार लाएं, निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप सफाई कार्य करें, अन्यथा और अधिक कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने अधिकारियों को नागरिक सुविधाओं से संबंधित जुड़े कार्यो के प्रति सतत रूप से अलर्ट रहने के निर्देश भी दिए। इसी प्रकार एस.ई.सी.एल. आधिपत्य वाले क्षेत्र पन्द्रह ब्लाक में जगह-जगह गंदगी व कचरा बिखरे होने पर प्रबंधन को नोटिस जारी करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के अधिकारियों की टीम के साथ शहर के केासाबाड़ी, पं.रविशंकर शुक्ल जोन व टी.पी.नगर जोन के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्र. 28, 29, 23, 13 का दौरा किया। उन्होने विभिन्न नागरिक सुविधाओं से संबंधित कार्यो यथा साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, स्ट्रीट लाईट व्यवस्था सहित निर्माण व विकास से संबंधित जुड़े कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण किया एवं कार्यो की बेहतरी के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 28 राजेन्द्र प्रसाद नगर के विभिन्न स्थानों में समय पर कचरे का उठाव न होने व सफाई कार्यो के प्रति उदासीनता दिखाई देने पर गहरी नाराजगी जाहिर की तथा सफाई ठेकेदार को शो-काज नोटिस जारी करने के साथ ही 10 हजार रूपये का अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान उन्होने वार्ड क्र. 28 राजेन्द्र प्रसाद नगर, वार्ड क्र. 29 पोड़ीबहार, वार्ड क्र. 23 रविशंकर शुक्ल नगर, वार्ड क्र. 13 पन्द्रह ब्लाक मैंगजीनभांठा सहित सुभाष चौक, घंटाघर, शिवाजीनगर, अटलआवास, बुधवारी बाजार, सी.एस.ई.बी.चौक सहित अन्य विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर साफ-सफाई कार्यो का निरीक्षण किया, उन्होने सड़कों के किनारे उगी झाड़ियों, गाजर घांस व बर्म की सफाई करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 23 पं.रविशंकर शुक्ल नगर अटल आवास में सीवरलाईन चेम्बर की सफाई करने एवं वहांॅ की स्ट्रीट लाईट की मरम्मत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

खाली पड़े प्लाटो में गदंगी, भूखण्ड मालिकों को नोटिस- भ्रमण के दौरान राजेन्द्र प्रसाद नगर आवासीय कालोनी में खाली पड़ प्लाटो में काफी मात्रा में कचरा बिखरा होने तथा गदंगी होने को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त श्री शर्मा ने संबंधित भूखण्ड मालिकों को नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। यहॉं उल्लेखनीय है कि खाली प्लाटों, जमीनों की साफ-सफाई संधारण व रखरखाव की जिम्मेदारी संबंधित भूखण्ड मालिकों की होती है किन्तु उनके द्वारा इस दिशा में गंभीरता न दिखाए जाने के परिणाम स्वरूप शहर की स्वच्छता व साफ-सफाई प्रभावित होती है, साथ ही ऐसे खाली पड़े भूखण्डों के आसपास निवास करने वाले नागरिकों को असुविधा का सामना करना पड़ता है।
नागरिकों से चर्चा, स्वच्छता कार्यो पर फीडबैक- आयुक्त श्री शर्मा ने भ्रमण के दौरान विभिन्न आवासीय क्षेत्रों में पहुंचकर वहॉं के नागरिकों से साफ-सफाई कार्यो पर चर्चा की तथा उनका फीडबैक लिया। उन्होने नागरिकों से जानकारी ली कि साफ-सफाई नियमित रूप से होते हैं या नहीं, डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु नियमित रूप से स्वच्छता दीदियांॅ आती है या नहीं, सुबह-शाम पेयजल की आपूर्ति हो रही है या नहीं, जिस पर वहांॅ के निवासियों ने सकारात्मक जवाब दिए तथा कहा कि साफ-सफाई कार्येा में और अधिक सुधार लाया जाए। उन्होने वैक्सीनेशन के संबंध में भी नागरिकों से जानकारी ली तथा आग्रह करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन से जो भी व्यक्ति छूटे हुए हैं वे अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाएं।

पन्द्रह ब्लाक में गदंगी, एस.ई.सी.एल.प्रबंधन को नोटिस- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा एस.ई.सी.एल. आवासीय कालोनी पन्द्रह ब्लाक पहुंचे, जगह-जगह पर कचरा बिखरा होने व साफ-सफाई कार्य न होने को गंभीरता से लेते हुए एस.ई.सी.एल. प्रबंधन को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि नोटिस के पश्चात भी यदि सफाई कार्य में सुधार नहीं लाया जाता तो नियमानुसार अर्थदण्ड की कार्यवाही होगी।
निर्माण कार्यो का निरीक्षण- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने विभिन्न स्थानो में निगम द्वारा पूर्ण कराए गए तथा प्रगतिरत व प्रस्तावित विकास कार्य स्थलों का निरीक्षण किया, पूर्ण व प्रगतिरत कार्यो की गुणवत्ता को देखा। वार्ड क्र. 23 अटल आवास में सीवर लाईन का मरम्मत कार्य कराए जाने, वार्ड क्र. 29 पोड़ीबहार मुख्य मार्ग से अंदर बस्ती की ओर जाने के लिए सड़क निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने आदि के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर आर.के.चौबे एवं अखिलेश शुक्ला, वार्ड क्र. 29 के पार्षद व एम.आई.सी.सदस्य प्रदीप जायसवाल, वार्ड क्र. 23 के पार्षद अब्दुल रहमान, स्वास्थ्य अधिकारी सुनील वर्मा, सहायक अभियंता एच.आर.बघेल एवं आकाश अग्रवाल सहित निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा सफाई कार्य एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Spread the word