त्रिपक्षीय वार्ता में बनी सहमति, एक माह के भीतर रोजगार के पुराने मामले का किया जाएगा निराकरण

कोरबा 10 नवंबर। खदान के भू-विस्थापितों के रोजगार के पुराने मामलों को एक माह के भीतर निराकरण करते हुए कोल इंडिया को प्रकरण भेजने समेत अन्य मुद्दों पर जिला प्रशासन की उपस्थिति में हुई त्रिपक्षीय वार्ता में सहमति बनी। इसके बाद भू-विस्थापितों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल के गेवरा, दीपका व कुसमुंडा के प्रभावितों ने उर्जाधानी भू-विस्थापित समिति के बैनर तले एक माह से धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। सोमवार को दीपका खदान बंद कराने के बाद मंगलवार को दो चरणों में बैठक आयोजित की गई। पहले गेवरा हाउस में एसईसीएल प्रबंधन व भू-विस्थापितों की बैठक हुई। इसके बाद जिलाधीश रानू साहू की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर साहू ने एसईसीएल प्रबंधन से कहा कि काम को समय सीमा में पूरा किया जाए, ताकि भू-विस्थापितों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। समय पर काम नहीं होने पर जिला प्रशासन भी सहयोग नहीं करेगा। इस दौरान उपस्थित विधायक पुरुषोत्तम कंवर व मोहित केरकेट्टा ने भी एसईसीएल से कहा कि लंबित प्रकरणों का निराकरण जल्द किया जाए, ताकि भू-विस्थापितों को नौकरी मिल सके। बैठक में 10 दिनों के लिए जिले के सभी तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारियों को प्रभावित ग्रामों के राजस्व व मूलभूत समस्याओं का आंकलन करने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही सीएसआर मद से पुनर्वास ग्रामों की समस्याओं को ग्राम पंचायत के माध्यम से कराने पर सहमति बनी। बैठक में तय किया गया कि रोजगार के पुराने मामलों को अलग कर रोजगार के पात्र लोगों के मामले एक माह में निराकृत करते हुए कोल इंडिया में प्रकरण भेजा जाएगा। बसाहट स्थल का चयन टीम द्वारा कर पूर्ण मार्डन रूप में विकसित कर प्रदान किया जाएगा। साथ ही बसाहट के बदले पांच लाख और बसाहट के लिए छह के बजाए 10 डिसमिल देने कहा गया। इस पर एसईसीएल ने सहमति जताते हुए स्वीकृति प्रदान की।

भू-विस्थापितों ने कहा कि सकारात्मक पहल के बाद फिलहाल आंदोलन स्थगित किया जा रहा है। आगामी 15 दिनों में कलेक्टर व एसईसीएल अधिकारियों द्वारा दिए आर्श्वासन पर कार्रवाई और प्रगति कार्यो को देखने के बाद आगामी रणनीति बनाई जाएगी अन्यथा आंदोलन को आगे बढ़ाया जायेगा। इस मौके पर बिलासपुर से आए एसईसीएल के निदेशक कार्मिक व वित एसएम चौधरी, निदेशक तकनीक योजना परियोजना एसके पाल, महाप्रबंधक मेन पावर एके संतोषी, महाप्रबंधक एलएंडआर मिलिंद देशकर, महाप्रबंधक दीपका रंजन पी शाह, महाप्रबंधक गेवरा एसके मोहंती, महाप्रबंधक कुसमुंडा संजय मिश्रा समेत पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, एसडीएम कटघोरा नंदजी पांडेय, तहसीलदार कटघोरा, जनपद अध्यक्ष कटघोरा लता कंवर व भू-विस्थापित उपस्थित रहे।

Spread the word