हसदेव बांगो बांधः 90 प्रतिशत से अधिक पानी का भराव, बारिश होने पर गेट खोलने की नौबत

कोरबा 22 अगस्त। हसदेव बांगो बांध का जलस्तर शनिवार को 358 मीटर पर पहुंच गया। अब 2 दिन झमाझम बारिश हुई तो गेट खोलने की नौबतआ जाएगी। बांध की क्षमता 359.66 मीटर है, लेकिन बांध में पानी की आवक अधिक होने पर पूर्ण भराव के पहले ही गेट खोलकर पानी नदी में छोड़ा जाता है। इसके पहले जरूरत पड़ने पर हाइडल पावर प्लांट से पानी दिया जाता है। बांध बनने के 29 साल में यह छठवीं बार अगस्त के दूसरे पखवाड़े में 90 प्रतिशत से अधिक पानी का भरा है।

बांगो बांध का निर्माण 1992 में पूर्ण हुआ। अगस्त में ही इसके पहले वर्ष 1994, 2008, 2011, 2012 और 2020 में 90 प्रतिशत से अधिक पानी का भराव हुआ था। बांध से सिंचाई के साथ ही पावर प्लांटों को पानी दिया जाता है। हसदेव नदी पर बने बांगो बांध का पानी भराव कोरिया जिले में अच्छी बारिश पर निर्भर है। नदी में ही झुमका और गेज डेम है जो भर चुका है। इसकी वजह से ही बांगो बांध में तेजी से पानी आ रहा है। बांध में पिछले साल भी 21 अगस्त को जलस्तर 358.01 मीटर था। लेकिन तेजी से पानी आने के कारण गेट खोल दिए गए थे। लगातार 19 दिनों तक गेट खोल कर पानी छोड़ना पड़ा। हालांकि पिछले वर्ष जलस्तर गर्मी के समय से ही बेहतर था। इस साल झमाझम बारिश के कारण जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अभी बारिश के सीजन का समय 40 दिन बाकी है। ऐसे में गेट खोलना निश्चित है। बारिश का सीजन जून से सितंबर तक 4 महीने को माना जाता है।

बांगो बांध के सभी 11 गेट खुले तो एक लाख 35 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने की क्षमता है। अभी तक वर्ष 2011 में सभी 11 गेट खोलकर एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया था। जिसकी वजह से कोरबा शहर में बाढ़ आ गई थी। बारिश की वजह और सिंचाई के लिए डिमांड कम होने के कारण बराज का एक गेट खोल कर 2799 क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा। सिंचाई के लिए अभी नहरों में 5600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बराज का गेट रोज खोलने की नौबत आ रही है। बारिश के कारण पानी की डिमांड कम होने से बांगो बांध का गेट खोलने की नौबत पहले ही आएगी।
बांगो बांध के नीचे हाइडल पावर प्लांट है। जिसकी क्षमता 120 मेगावॉट है। 40-40 मेगावाट के तीन यूनिट है। जिससे अभी लगातार बिजली का उत्पादन हो रहा है। नदी में अभी 34 एमसीएम पानी आ रहा है । लेकिन हाइडल प्लांट से 17 एमसीएम पानी छोड़ा जा रहा है। इसके बाद भी जलस्तर बढ़ रहा है। आगे भी झमाझम बारिश हुई तो भराव और होगा।

दो-तीन दिन बारिश हुई तो खोलना पड़ेगा गेट ईईः- हसदेव बांगो परियोजना के कार्यपालन अभियंता केशव कुमार का कहना है कि दो-तीन दिन अगर बारिश हो गई तो गेट खोलकर पानी छोड़ना पड़ेगा। जल स्तर पर नजर रखे हुए हैं। हाइडल पावर प्लांट से अभी पानी छोड़ा जा रहा है। गेट खोलने पर पहले से ही अलर्ट जारी किया जाएगा।

Spread the word