एनटीपीसी कोरबा द्वारा कोरोना के द्वितीय लहर में भी सर्वाधिक विद्युत उत्पादन के साथ सामाजिक दायित्व का निर्वहन

कोरबा 22 मई। कोरोना महामारी से निपटनेके तरीके को और व्यापक एवं कारगर करने की दिशा में एनटीपीसी कोरबा द्वारा नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत दिनांक 21 मई 2021 को जिला प्रशासन को 2500 किट कोरोना प्रतिरोधक दवाइयाँ एवं 500 किट कोरोना बीमारी की दवाइयाँ साथ ही 6000 मास्क श्री सोनू अग्रवाल, तहसीलदार, दर्री को श्रीमति निबेदीता बसु, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति द्वारा डॉ. प्रतिमा महेन्द्रा, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं श्रीमति रेखा श्रीवास्तव, महा सचिव, मैत्री माहीला समिति की उपस्थिती में प्रदान किया गया। इस अवसर पर मैत्री महिला समिति द्वारा 50 ओक्सि मिटर भी प्रदान किया गया। इस सभी वस्तुओं को जिला प्रशासन के माध्यम से ग्रामीण लोगों के व्यवहार हेतु प्रदान किया गया है।

कोरोना महामारी के समय इस बीमारी से बचाव एवं इसका चिकित्सा के लिए एनटीपीसी कोरबा द्वारा कई कदम उठाया जा रहा है। बिजली उत्पादन, आवश्यक सेवा होने के नाते महामारी के समय भी सीमित कर्मचारी के साथ कार्य करते हुए इस वित्त वर्ष 2021-2022 में अबतक 98.35 प्रतिशत प्लांट लोड क्षमता के साथ 3129.83 मिलीयन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया है जो की एनटीपीसी के सभी प्लांटों में सर्वाधिक है। यह सभी कर्मचारियों के कर्तव्यनिष्ठा एवं समयानुवर्तिता के कारण ही संभव हो पाया है। इस महामारी के समय कर्मचारी एवं संविदा श्रमिकों का स्वस्थ्य को ध्यान में रखते हुए, कोरोना के अनुरूप व्यवहार का पालन करते हुए सभी एहतियात कदम उठाते हुए बिद्युत उत्पादन किया जा रहा है। प्लांट परिसर में सभी प्रवेश द्वार पर हाथ धोने के व्यवस्था किया गया है, साथ ही सामाजिक दूरियों का पालन एवं कोरोना से बचाव के तौर तरीके को बेनर एवं पोस्टर तथा बड़े बड़े एलेक्ट्रोनिक स्क्रीन के माध्यम से दिखाया जा रहा है। प्लांट एवं नगर परिसर में टास्क फोर्स का गठन किया गया है जोकि सभी कार्यो की निगरानी करती है। लोक्क्दौन में लोगों को जरूरी समान मिलते रहे इस के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना किया गया है, जो की इस कार्य को सफलता के साथ निर्वाह करता है। साथ ही लोगों को इस समय में सही सलाह भी प्रदान करता है।

महामारी से बचाव के तौर तरीके जैसे दवाइयों का छिड़काव, सामाजिक दूरियों का पालन, अनावश्यक रूप से बाहर निकालना आदि को कड़ाई से पालन किया जा रहा है। साथ ही जिला प्रशासन के साथ मिलकर आस पास के ग्रामों को भी दवाई छिड़काओ कर विशुद्धि करण किया जा रहा है। इस के अतिरिक्त, जिला प्रशासन को ऑक्सिजन सिलिंडर, कोरोना की दवाइयाँ, ओक्सीमीटर, मास्क एवं आर्थिक मदत भी किया गया है ताकि सभी जरूरी एवं आवश्यक व्यवस्था शुचारु रूप से किया जा सकें।

Spread the word