भारतीय नौसेना ने आई एन एस​ कलिंग पर बनाया ​60 बिस्तरों का कोविड केयर ​सेंटर

नईदिल्ली 13 मई। देश में कोविड की दूसरी लहर से मुकाबला कर रही भारतीय नौसेना जहां विदेशों से जरूरी चिकित्सीय उपकरण और ऑक्सीजन ला रही है, वहीं अब आम नागरिकों की सेवा में भी जुट गई है। इसी कड़ी में भारतीय नौसेना ने विशाखापट्टनम शहर के उपनगर भीमुनिपटनम की आम आबादी की सहायता के लिए युद्धपोत आईएनएस कलिंग पर 60 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री तथा भीमुनिपटनम के विधायक श्री मुत्तमसेट्टी श्रीनिवासा राव ने इसे आम जनता को समर्पित किया, जिसके बाद कोविड मरीजों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है।

कोविड केयर केंद्र के रखरखाव और संचालन के लिए नौसेना की ओर से कमांडिंग ऑफिसर ने भीमुनिपटनम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर पर्यटन मंत्री एवं जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जी सूर्यनारायण भी उपस्थित थे।

मरीजों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त सुविधाएं

कमांडिंग अधिकारी कमांडर नीरज उदय ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में भीमुनिपटनम मंडल और आसपास के क्षेत्रों के मध्यम लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं..

  1. भारतीय नौसेना इस सेंटर को प्रशासकीय, लॉजिस्टिक, भोजन तथा चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करा रही है।
  2. कोविड केंद्र में तीन डॉक्टरों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 10 नर्सिंग स्टाफ की तैनाती की गई है।
    3.60 में से 14 बेड पर सिलेंडर और कंसंट्रेटर के जरिए ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था है।
  3. मरीजों को 24 घंटे चिकित्सा सेवाएं देने के लिए कोविड केयर सेंटर के निकट डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को आवास सुविधा दी गई है।
  4. भीमुनिपटनम में इस कोविड केयर सेंटर के अलावा राज्य सरकार के परामर्श से अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है।

पूर्व कर्मचारियों के लिए भी कोविड केयर सेंटर

विदेशों से राहत सामग्री के परिवहन के लिए जहाजों की तैनाती के अलावा नौसेना की पूर्वी कमान ने सशस्त्र बलों के कोविड पॉजिटिव आए पूर्व कर्मचारियों के लिए आईएनएस एकसिला, गजुवाका में 50 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में रक्षा नागरिकों के लिए नौसेना डॉकयार्ड विशाखापत्तनम में 200 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है।

Spread the word