ऑफलाइन परीक्षाओं का नागरिक संघर्ष समिति कोरबा ने किया विरोध..सौंपा ज्ञापन

कोरबा 19 मार्च। विदित हो कि विगत दिनों छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल-शिक्षा विभाग के द्वारा प्रत्येक जिलों में कक्षा 9वीं व 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा आयोजित कराने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई थी। विगत दिनों कोरबा के जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतीश पांडे जी ने उक्त कक्षाओं का वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन पद्धति से कराने का आदेश जिला कोरबा के सभी विद्यालयों में जारी किया था।
चूंकि विगत 1 वर्ष से ज्यादा समय से समूचे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी ने अपना प्रकोप लगातार दिखाइ दे रहा है। लगभग 9 माह से स्कूल कॉलेजों में अध्यापन का कार्य सभी कक्षाओं का ऑनलाइन पद्धति से चल रहा है। उक्त आदेश के तहत सभी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा लगातार विरोध व आक्रोश जताया जा रहा है। उसके बावजूद जिला कोरबा में ऑफलाइन पद्धति से परीक्षा आयोजित कराने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी इतनी बड़ी कोरोना महामारी को ध्यान में ना रखते हुए वार्षिक परीक्षा को ऑनलाइन पद्धति से ना कराने के लिए कटिबद्ध दिखाई दे रहे हैं।

जबकि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ता जा रहा है जिसके तहत अधिकतर जिलों में सभी होम एग्जाम ऑनलाइन पद्धति से कराने की व्यवस्था का आदेश दिया जा चुका है। जिला कोरबा में स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा आक्रोश व निवेदन को ध्यान में रखते हुए नागरिक संघर्ष समिति, कोरबा ने जिला कलेक्टर महोदया के कोरबा शहर में ना होने के कारण डिप्टी कलेक्टर श्री आशीष देवांगन जी को अपना ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि माननीय छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के द्वारा निजी विद्यालयों में हुई पढ़ाई या 10 माह का ट्यूशन फीस लेने का आदेश होने के बावजूद पूर्व शिकायत व वर्तमान शिकायतों से स्पष्ट हो रहा है कि अभी भी बहुत से निजी विद्यालय उक्त आदेश का पालन न करते हुए अभिभावकों को प्रताड़ित कर रहे हैं, जिस पर इन सभी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक लेते हुए विद्यार्थियों एवं पालकों को राहत पहुंचाते हुए उपरोक्त वर्णित समस्याओं का त्वरित निराकरण करने हेतु आदेश जारी करने की भी बात कही है। जबकि महाविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के साथ भी उक्त प्रकार की समस्याओं की जानकारी लगातार मिलने के कारण सभी महाविद्यालयों में भी उचित आदेश का पालन कराने की मांग की गई है तथा वार्षिक परीक्षा जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा के तहत ऑनलाइन परीक्षा कराने का मांग किया गया है।

इस मौके पर नागरिक संघर्ष समिति, कोरबा के अध्यक्ष मो. न्याज नूर आरबी, कोषाध्यक्ष मो. एजाज मेमन, कोरबा प्रभारी राजकुमार दुबे, बाल्को प्रभारी राजीव शर्मा, सहसचिव अजय शर्मा, नारी शक्ति लता बौद्ध, ललिता धिरहे, प्रतिभा बौद्ध व बहुत संख्या में अभिभावक व विद्यार्थी उपस्थित थे।

Spread the word