नवरात्र के दौरान व्यवस्था बिगाडने वालों पर कार्रवाई

कोरबा 06 अक्टूबर। सिद्ध शक्तिपीठ महामाया में आश्विन नवरात्र पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। 30000 से अधिक ज्योति कलश यहां प्रज्ज्वलित किए गए हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति देवी दर्शन के लिए हो रही है। किसी भी कारण से यहां की व्यवस्था ना बिगड़े, इसके लिए पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी लगातार इस क्षेत्र का जायजा ले रहे हैं।

बिलासपुर संभाग के अंतर्गत स्थित रतनपुर के महामाया मंदिर में नवरात्र पर्व पर इस वर्ष भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति हो रही है। महामाया और भैरव मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान किए जा रहे हैं। 9 दिन तक चलने वाले पर्व और इसमें अधिक संख्या में लोगों की भागीदारी को लेकर प्रशासन और पुलिस की चुनौती बढ़ी हुई है। जबरिया तरीके से दुकानों का सामान बाहर रखने और कहीं भी गाडियां खड़ी करने के मामलों को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। थाना प्रभारी ने ऐसे मामलों को लेकर कार्रवाई की। इसके साथ संबंधित लोगों को चेतावनी दी गई कि अगर आगे ऐसी हरकत होगी तो और कठोर कदम उठाए जाएंगे।

प्रशासन और पुलिस के जिलाधिकारी भी इस कड़ी में रतनपुर पहुंचे और महामाया का दर्शन करने के साथ पूजा अर्चना की। महामाया ट्रस्ट की ओर से दोनों अधिकारियों को अंग वस्त्र भेंट किए गए। कलेक्टर्स ने सभी नागरिकों को इस पर्व की बधाई दी और बताया कि नवरात्र पर सभी तरह की व्यवस्था को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पदयात्रियों को सुविधा देने के लिए 25 किलोमीटर लंबे मार्ग पर आवश्यक प्रबंध किए गए हैं और 35 की संख्या में ट्रैफिक पुलिस को तैनात किया गया है। मंदिर क्षेत्र से जुड़ी व्यवस्थाओं को लेकर 200 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी, निरीक्षक के अलावा नगर पालिका के अधिकारी को भी नियंत्रण के लिए जिम्मेदारी दी गई है। नवरात्र पर्व को शक्ति की उपासना का माध्यम माना जाता है इसलिए पर्व के 9 दिन तक कई अनुष्ठान किए जाते हैं। रतनपुर के महामाया की ख्याति धार्मिक करण से बनी हुई है इसलिए यहां हर पर्व में काफी संख्या में श्रद्धालु इकऋे होते हैं।

Spread the word