ऑटो चालक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, युवती और पुलिस पर लगा प्रताड़ना का आरोप

कोरबा 29 सितंबर। जिले के हरदीबाजार में एक ऑटो चालक ने अपने घर पर शाम के वक्त खुदकुशी कर ली। खुदकुशी से पहले वह फेसबुक पर अपनी पीड़ा व्यक्त कर सवालों के जवाब मांगता रहा, और खुदकुशी की बात कह कर कदम उठा लिया। पुलिस को लिखा हुआ पूर्व का शिकायत पत्र पोस्ट करते हुए मुड़ापार निवासी युवती पर आर्थिक दोहन और पुलिस से मिलकर धमकी- चमकी दिलवाने का आरोप लगाते हुए पोस्ट किया। दोपहर में पोस्ट करने के बाद शाम तक उसने घर में गमछा के सहारे फांसी लगाकर खुदकुशी कर लिया।

सोशल मीडिया फेसबुक में ऑटो चालक ने अपनी मौत के लिए जिम्मेदार मुड़ापार निवासी युवती को ठहराते हुए बताया कि वह उसका भयादोहन कर रही थी और पैसे की मांग करते रहने के कारण वह मानसिक रूप से काफी प्रताड़ित हो रहा था। आज शनिवार को युवती और पुलिस वाले ने फोन करके धमकी दिया जिसकी वजह से खुदकुशी कर रहा हूं। पैसा नहीं देने पर अब फंसाया जा रहा है। ऐसा उसने सोशल मीडिया में लिखकर अपनी तस्वीर के साथ मृत्यु पूर्व डाला है।

युवक के द्वारा उठाए गए इस कदम से उसके निवास क्षेत्र में सनसनी व्याप्त है और परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। हरदी बाजार थाना अंतर्गत बाजार मोहल्ला निवासी अशोक यादव उर्फ सोनू यादव 35 वर्ष ने आर्थिक प्रताड़ना के कारण यह आत्मघाती कदम उठाया है। मृतक ने 23 अगस्त 2024 को हरदी बाजार थाना में लिखित शिकायत किया था जिसमें युवती द्वारा 3 साल से किए जा रहे ब्लैकमेलिंग के संबंध में उसने कार्रवाई की मांग की थी। इस शिकायत के बाद युवती के पक्ष से माफी मांग कर शिकायत वापस करा लिया लेकिन उसके बाद फिर ब्लैकमेलिंग का काम शुरू कर दिया गया और पुलिस के द्वारा भी कोई कार्रवाई नहीं की गई बल्कि युवक को कार्रवाई के नाम पर धमकाया जाता रहा। युवक के सोशल मीडिया पोस्ट की मानें तो वह युवती और हरदीबाजार पुलिस के कारण परेशान था, इसी वजह से आज खुदकुशी कर लिया।

जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगाः थाना प्रभारी
दूसरी तरफ खुदकुशी की सूचना मिलते ही हरदी बाजार थाना प्रभारी निरीक्षक मृत्युंजय पांडे मातहतों के साथ घटनास्थल पहुंचे और शव को पंचनामा बाद फंदे से उतरवाया। पोस्टमार्टम की कार्यवाही रविवार को पूर्ण की जाएगी। थाना प्रभारी ने बताया कि मौत की सूचना पर यहां पहुंचे थे। आरोपों की जो बात सामने आ रही है, वह अभी मुझ तक नहीं पहुंची है, जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगेऔर जो पाया जाएगा उसके आधार पर उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन में विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। हरदीबाजार पुलिस पर लगे आरोपों के संबंध में कहा कि पुलिस पर तो अक्सर आरोप लगाते ही रहते हैं, जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

प्रताड़ना की जांच कर कार्रवाई करें
इधर मृतक के परिजनों ने कहा है कि लड़की एवं हरदी बाजार थाना में पदस्थ अधिकारियों के द्वारा धमकी चमकी दी जा रही थी, इसलिए आज फांसी लगाकर जान दे दिया। इस मामले में दिए गए पूर्व के आवेदन पर यदि गंभीरतापूर्वक संज्ञान पहले ही ले लिया जाता तो शायद अशोक की जान बच सकती थी। अशोक कुमार यादव उर्फ सोनू के दो बच्चे एवं पत्नी, माता-पिता, भाई, बहन सहित भरा-पूरा परिवार है। परिजनों का कहना है कि प्रताड़ित करने की जांच और उचित कार्रवाई होना चाहिए।

Spread the word